GMCH STORIES

अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों के श्रेष्ठ निर्णयों का होगा मूल्यांकन

( Read 905 Times)

05 May 24
Share |
Print This Page
अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों के श्रेष्ठ निर्णयों का होगा मूल्यांकन

अजमेर,  राजस्व मंडल  की ओर से राजस्था न के विविध अधीनस्थ् न्यायालयों की ओर से जारी होने वाले निर्णयों का गुणात्मक रूप से मूल्यांकन कर श्रेष्ठता के आधार पर संबंधित पीठासीन अधिकारियों को राज्य, संभाग एवं जिला स्तर सम्मानित किया जाएगा। इसके तहत विगत वर्ष 2023-24 के दौरान पारित निर्ण्ायों में से श्रेष्ठ निर्णय को पुरस्कृत किया जायेगा।

राजस्व मंडल के अध्यक्ष श्री राजेश्वर सिंह के निर्देशानुसार इस नवाचारी कदम का मुख्य उद्देश्य राजस्व न्यायालयों में उत्कृष्ट, गुणवत्तापूर्ण एवं विधिसम्मत निर्णय लेखन की प्रवृत्ति को बढ़ावा देना है। राजस्व मंडल के अध्यक्ष ने बताया कि राज्य के अधीनस्थ न्यायालयों की ओर से विगत 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 की अवधि में पारित निर्णयों में से पीठासीन अधिकारी के स्तर पर स्व मूल्यांकन करते हुए  सर्वश्रेष्ठ निर्णय को 5 जून 2024 से पूर्व राजस्व मंडल को भिजवायेंगे। मंडल को प्राप्त होने वाले निर्णयों का गठित समिति द्वारा समुचित मूल्यांकन किया जायेगा। मूल्यांकन के पश्चात श्रेष्ठअता के आधार पर चयनित के लिये निर्णय देने वाले पीठासीन अधिकारी को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया जाएगा। राजस्थान के समस्त राजस्व न्यायालयों के पीठासीन अधिकारी उनके द्वारा पारित निर्णय में से एक सर्वश्रेष्ठ निर्णय मय प्रमाणित प्रति के 5 जून 2024 तक राजस्व मंडल के ईमेल आईडी bor-rj@nic.in   अथवा डाक के माध्यम से निबंधक, राजस्व मंडल, अजमेर को भिजवायेंगे। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त निर्णय को मूल्यांकन में शामिल नहीं किया जाएगा।

पीठासीन अधिकारियों से प्राप्त निर्णयों के मूल्यांकन के पश्चात राज्य, संभाग एवं जिला स्तर से एक एक पीठासीन अधिकारी को सम्मानित किया जाएगा जिसमें राज्य स्तर पर एक - संभागीय आयुक्त, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एवं राजस्व अपील अधिकारी को सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार संभाग स्तर पर एक-एक जिला कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला कलेक्टर तथा जिला स्तर पर एक-एक उपखंड अधिकारी एवं सहायक कलेक्टर को सम्मानित किया जाएगा। राजस्व मंडल के सभी अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों के पीठासीन अधिकारियों से इस मूल्यांकन एवं चयन प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी की अपेक्षा की गई है, जिससे उत्कृष्ट गुणवत्तापूर्ण एवं विधिसम्मत निर्णय लेखन प्रवृत्ति को प्रोत्साहित किया जा सके। ऐसे श्रेष्ठ निर्णयों को भविष्य में राजस्व मंडल की राविरा पुस्तिका में भी प्रकाशित किया जाएगा।

प्राप्त निर्णयों के मूल्यांकन हेतु समिति गठित राजस्व मंडल को अधीनस्थ न्यायालयों के पीठासीन अधिकारियों की ओर से भेजे जाने वाले सर्वश्रेष्ठ निर्णय के मूल्यांकन के आधार पर राज्य, संभाग एवं जिला स्तर पर अधिकारियों को सम्मानित करने के लिए एक समिति भी गठित की गई है।

-----


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Ajmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like