GMCH STORIES

सुरक्षित मातृत्व, सर्वाइकल कैंसर,

( Read 1645 Times)

02 May 24
Share |
Print This Page
सुरक्षित मातृत्व, सर्वाइकल कैंसर,

उदयपुर एक महिला को अपने जीवन मेे कई सारे बदलावों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस दौरान महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जन जागरूकता लाने के मकसद से पेसिफिक मेडिकल काॅलेज एण्ड हाॅस्पिटल के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की ओर से सुरक्षित मातृत्व,(प्रसव पूर्व एवं प्रसव उपरान्त) सर्वाइकल कैंसर, बांझपन और रजोनिवृत्ति जैसे विषयों पर पुस्तिकाओ का विमोचन पेसिफिक मेडिकल यूनिवर्सिटी, उदयपुर के चेयरपर्सन राहुल अग्रवाल,पीएमसीएच के एक्जिक्यूटिव डाॅयरेक्टर अमन अग्रवाल,प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. राजरानी शर्मा  ने  किया। 
विमोचन के इस अवसर पर राहुल अग्रवाल ने कहा कि ये पुस्तिकाएं अस्पताल के प्रसवपूर्व,बांझपन और रजोनिवृत्ति क्लीनिकों में आने वाले मरीजों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए एक बड़ा कदम हैं। 
इस अवसर पर प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की विभागाध्यक्ष एवं लेखक डॉ.राजरानी शर्मा ने कहा कि “महिलाओं का स्वास्थ्य परिवार और समाज की नींव है। एक स्वस्थ महिला एक स्वस्थ परिवार और समृद्ध समाज के लिए मौलिक है। हमारा उद्देश्य गर्भावस्था और बांझपन के विभिन्न पहलुओं के बारे में और भारत में महिलाओं में दूसरे सबसे आम कैंसर यानी सर्वाइकल कैंसर के लिए उपलब्ध स्क्रीनिंग विधियों के बारे में आम जनता को सरल भाषा में जागरूक करना है।
डाॅ.शर्मा ने कहा कि हमारा प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग मासिक धर्म से लेकर रजोनिवृत्ति और उसके बाद तक महिलाओं के पूरे स्पेक्ट्रम की देखभाल करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है। हम करुणा, देखभाल और निष्ठा के साथ अपने मरीजों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Pacific Group
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like