GMCH STORIES

वेजवोयेज फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क तीन दिवसीय वनस्पति-आधारित राष्ट्रीय कार्यशाला

( Read 2407 Times)

07 May 24
Share |
Print This Page
वेजवोयेज फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क तीन दिवसीय वनस्पति-आधारित राष्ट्रीय कार्यशाला

उदयपुर। वेज वोयेज फाउण्डेशन एवं होटल एवं पर्यटन प्रबंध, मोहन लाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आज विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस में आयोजन किया गया।
कार्यशाला के प्रारंभ में उद्घाटन सत्र की मुख्य अतिथि मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सुनीता मिश्रा, विशिष्ट अतिथि के तौर पर भंवर बाईसा मोहलक्षिका कुमारी मेवाड़ ऑफ उदयपुर थी।




श्रीमती मिश्रा ने वनस्पति आधारित व्यंजनों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इसके स्वास्थ्य पर न्यूट्रीशनल प्रभाव को तकनीकी तौर से समझाया एवं मनुष्य जीवन के लिए आवश्यक प्रतिदिन कैलोरी पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमे ंइस पर गौर करना होगा कि हम किस प्रकार प्लान्ट आधारित उत्पादों के स्थान पर वीगन उत्पादों को अपना सकते है।  




इस अवसर पर भंवर बाईसा मोहलक्षिका कुमारी मेवाड़ ऑफ उदयपुर ने वनस्पति आधारित व्यंजन की इस वर्कशाप के आयोजकों को बधाई दी तथा बताया कि यह आने वाले समय में एक ट्रेंड होने वाला है एवं सही समय पर इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। प्रबंध अध्ययन संकाय की निर्देशिका प्रोफेसर मीरा माथुर ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए यह कार्यशाला शेफ के विगन विशिष्टीकरण में एक मील का पत्थर साबित होगी। कार्यशाला के प्रारंभ में वेज वोयजेस् के सह संस्थापक आर.के.सिंह ने अतिथियों का स्वागत एवं कार्यक्रम का संचालन किया।




कार्यक्रम के अंत में होटल एवं टूरिज्म प्रबंध मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर के पाठ्यक्रम निदेशक प्रोफेसर हनुमान प्रसाद ने अतिथियों का धन्यवाद अर्पित करते हुए विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे वनस्पति आधारित व्यंजनों को प्रचुरता से स्वयं उपयोग करने वरन् जन सामान्य में इसके प्रति जागृति प्रयास करें जिससे न सिर्फ स्वास्थ्य लाभ पर्यावरण संतुलन में भी सहयोग हो सके।इस कार्यशाला में उदयपुर शहर में संचालित विभिन्न होटल एवं टूरिज्म प्रबंधन के तकरीबन 150 विद्यार्थियों ने सहभागिता की इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार श्वेता फगड़िया, प्रो.गायत्री तिवारी, संगीता शर्मा व वेगन ट्रैवल एशिया से धैर्यशील सिंह, प्लांट बेस्ड वर्कशॉप से नम्रता सिंह देवड़ा, डॉ ईशा शर्मा, अनिरुद्ध शर्मा, चिराग दवे, देवेंद्र यादव इत्यादि उपस्थित थे।
उदयपुर में पहली बार आयोजित इस राष्ट्रीय कार्यशाला में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्लांट आधारित हॉस्पितालिटी (मेहमान नवाजी) पर कार्य कर रही संस्था वेज वोयजेस् वनस्पति आधारित व्यंजनों पर एनिमल क्लाइमेट एवं हेल्थ सेव फाऊंडेशन ऋषिकेश की अंतर्राष्ट्रीय शेफ जय लक्ष्मी राय एवं फाऊंडर अपराजिता आशीष ने विद्यार्थियों को जानकारी दी।  
इस कार्यशाला में विभिन्न होटलों से शेफ ने भी सहभागिता दी, इसमें आईटीसी एवं एचआरएच ग्रुप की होटल प्रमुख है। इस कार्यक्रम में अन्य संस्थायें जैसे कि वेगन ट्रैवल एशिया, थ्रिव, यूनिसेफ, यूथ फोर वाटर प्लस का भी बहुत सहयोग रहा है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like