GMCH STORIES

राजस्थान प्रदेश भाजपा कोर कमेटी की बुधवार को दिल्ली में बैठक

( Read 1682 Times)

28 Feb 24
Share |
Print This Page
राजस्थान प्रदेश भाजपा कोर कमेटी की बुधवार को दिल्ली में बैठक

लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने ऑपरेशन कमल का करिश्मा कर खेला कर दिया है । कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने भारी उलटफेर करते हुए अपने उम्मीदवार हर्ष महाजन को जीत दिलाई है। कांग्रेस के राजस्थान मूल के उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी की हार से पार्टी को करारा झटका लगा है। कांग्रेस के छह विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की । 68 सदस्यीय विधान सभा में दोनों उम्मीदवारों को 34-34 वोट मिले और चुनाव परिणाम का फैसला पर्ची से हुआ। यहां लोकल बनाम बाहरी प्रत्याक्षी का मुद्दा भी हावी रहा।

देश के तीन राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों के लिए आज मंगलवार वोटिंग हुई। उनमें उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश की सीटे शामिल थी। 

उत्तर प्रदेश में भाजपा ने आठ और समाजवादी पार्टी ने दो सीटे जीती है। जया  बच्चन फिर से राज्य सभा के लिए चुन ली गई। उधर कर्नाटक राज्यसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित हो गए है। राज्य में कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों को जीत मिली है। कांग्रेस के अजय माकन, नासिर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर ने जीत हासिल की है, जबकि भाजपा के एक उम्मीदवार को चुनाव में जीत मिली है।भाजपा के नारायण बंदिगे को जीत मिली है।

उल्लेखनीय  है कि 15 राज्यों में राज्यसभा की 56 सीटें खाली हो रही  हैं। इनमें से 12 राज्यों की 41 राज्यसभा सीटों पर विभिन्न पार्टियों के उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं। 20 फरवरी को हुए इन निर्विरोध चुनावों में विजयी हुए सांसदों में 20 बीजेपी, 6 कांग्रेस, 4 टीएमसी, 3 वाईआर कांग्रेस, 2 आरजेडी, 2 बीजेडी और एनसीपी, शिवसेना, बीआरएस, जेडीयू के एक-एक सांसद शामिल थे।

इसी प्रकार राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव से पहले बीजेपी एक्शन मोड़ में आ गई है। पार्टी  चुनावी तैयारियों को लेकर अपनी रणनीति को अंतिम रूप देने में जुट गई है। इसी कड़ी में बुधवार को प्रदेश भाजपा  कोर कमेटी की बैठक आयोजित होने जा रही है। यह बैठक दिल्ली में आयोजित होगी। प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली इस बैठक में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सहित कोर कमेटी के अन्य सदस्यगण भी बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा होगी तथा मिशन-25 को लेकर गहन रूप से मंथन किया जाएगा कि आखिर राजस्थान में किस प्रकार से इन 25 सीटों पर जीत हासिल की जाए।

वहीं इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवारों की पहली सूची पर भी चर्चा हो सकती है। सभी के फीड़बैक के साथ नामों पर मंथन किया जाएगा। इसके बाद पार्टी मार्च के पहले पखवाड़े में पहली सूची जारी कर सकती है. 

 इधर लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. सूची में नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा उम्मीदवार होंगे।कुलदीप कुमार- कोंडली से विधायक हैं. वो रिजर्व केटेगरी से आते हैं। सोमनाथ भारती जल बोर्ड के उपाध्यक्ष हैं। वे दिल्ली सरकार में मंत्री रह चुके हैं। वर्तमान में मालवीय नगर सीट से विधायक हैं।
सही राम पहलवान दिल्ली के तुगलकाबाद से लगातार तीन बार के विधायक हैं। वे जमीनी स्तर के नेता माने जाते हैं। इसी तरह महाबल मिश्रा पुराने कांग्रेस नेता रहे हैं. सांसद रह चुके हैं। उनके बेटे विधायक है।

इंडिया गठबंधन द्वारा दिल्ली में तीन सीटे कांग्रेस के लिए छोड़ी गई है। उसमें चांदनी चौक भी शामिल है।
भाजपा अपने ऑपरेशन कमल के माध्यम से आने वाले लोकसभा चुनाव को बहुत दिलचस्प बना रही है। देखना है कि आगे हिमाचल प्रदेश की तरह भाजपा किन किन प्रदेशों में खेला करती है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like