साहिब श्री गुरुनानक देव जी महाराज के 554वें प्रकाश गुरु पर्व पर आज बरतेगा गुरु का अतुट लंगर

( 2631 बार पढ़ी गयी)
Published on : 26 Nov, 23 13:11

दरबार सजा, दीवान शुरू, श्री गुरुनानक देव जी का गुणगान हुआ

साहिब श्री गुरुनानक देव जी महाराज के 554वें प्रकाश गुरु पर्व पर आज बरतेगा गुरु का अतुट लंगर

समूह संगत एवं प्रबंधक कमेटी श्रीगुरुसिंह सभा कोटा जं के तत्वावधान में साहिब श्री गुरुनानक देव जी का 554वां प्रकाश गुरु पर्व के अवसर पर रविवार को सुबह व रात का दीवान सजाया गया। इस अवसर पर रागी निर्भय सिंह,  हजूरी रागी श्री दरबार साहिब अमृतसर, प्रचारक सिंह साहिब ज्ञानी निर्मल सिंह, मंजी साहिब श्री दरबार साहिब अमृतसर वाले संगत को अमृत गुरबाणी कथा से निहाल किया।

सभा के अध्यक्ष अमरजीत सिंह माखीजा ने बताया कि गुरू पर्व के दौरान गुरुनानक देव जी का गुणगान किया जा रहा है, भजन गाए जा रहे हैं वहीं श्रद्धाभाव से उन्हें याद किया जा रहा है। रविवार को दीवान सजाए गए हैं। गुरुद्वारा सिंह सभा कोटा जंक्शन के सचिव गुरुप्रीत सिंह ने बताया कि रविवार को सुबह का दीवान 7 से 10.30 बजे तक सजाया गया वहीं रात का दीवान 8 से 11 बजे तक सजाया गया जिसमें बडी संख्या में संगत ने हाजिरी लगाई और मत्था टेक कर अरदास की।

गुरुद्वारा सिंह सभा कोटा जंक्शन के प्रबंधक अमरप्रीत सिंह मखीजा ने बताया कि विश्व को अज्ञानता के अन्ध कूप में से निकालने वाले दो जहान के वाली हिंद की डूबती नया को पार लगाने वाले महान सुखदाता साहिब श्री गुरु नानक देव जी महाराज का प्रकाश गुरु पर्व पर आज हर वर्ष की भांती इस साल भी गुरुद्वारा कोटा जंक्शन में बड़ी ही श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। सुबह 4 बजे श्री सुखमनी साहिब व नितनेम पाठ होगा, प्रात: 6.30 बजे आसा जी की वार आरम्भ और 8.30 बजे समाप्ति श्री अखण्ड पाठ साहिब के साथ ही दोपहर 2 बजे तक खुले पंडाल में कीर्तन, कथा, गुरुमत विचार होंगे। रात्रि का दीवान रात्रि 7 बजे से 12 बजे तक होगा। इन आयोजन के तहत दोपहर 11 बजे से गुरु का अतुट लंगर बरतेगा, जिसमें हजारों की संख्या में सभी समाजों के श्रद्धालु लगर चखेंगे। इस अवसर पर गुरु ग्रंथ साहिब की हजूरी में विशेष दीवान सजाया जाएगा, जिसमें कोटा सहित दूर दराज से आने वाली संगत मत्था टेकेंगी और अरदास करेंगे। इस अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा, जिसमें रक्त मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक को दिया जाएगा।

इसके साथ ही सिख फुलवाडी की ओर से गुरुमत लिटरेचर का प्रचार प्रसार के लिए स्टॉल रहेगी। वहीं चिकित्सा शिविर का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें शहर के विभिन्न चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगे।  साहिब श्री गुरुनानक देव जी का 554वां प्रकाश गुरु पर्व के अवसर पर रविवार को लंगर की तैयारियों के लिए सेवा शुरू कर दी गई है, सेवाभावी लोग शाम को ही कार्यस्थल पहुंचे और लंगर के लिए अपनी सेवाएं दी।


साभार :


© CopyRight Pressnote.in | A Avid Web Solutions Venture.