GMCH STORIES

उदयपुर डांस फेस्टिवल का रंगारंग आगाज 28 अप्रैल से

( Read 1274 Times)

16 Apr 24
Share |
Print This Page
उदयपुर डांस फेस्टिवल का रंगारंग आगाज 28 अप्रैल से

उदयपुर। एम स्क्वायर प्रोडक्शन एंड इवेंट्स, और कथक आश्रम उदयपुर की ओर से शहर में 28 अप्रैल को 'उदयपुर डांस फेस्टिवल' के दूसरे सीजन का आगाज होगा। शोभागपुरा 100 फीट रोड स्थित अशोका पैलेस में होने वाले फेस्टिवल की सभी तैयारियां करीब पूरी हो चुकी हैं। फेस्टिवल में बड़ी संख्या में उदयपुर से डांस और कला प्रेमी शामिल होंगे।

उदयपुर में पहली बार आयोजित होने जा रहा डांस फेस्टिवल, कला के प्रेमियों के लिए आकर्षण और कला संगम का ऐसा मंच होगा, जहां वे अपनी सांस्कृतिक पहचान और कौशल को अभिव्यक्ति कर पाएंगे।

आयोजन सचिव प्रांजल शर्मा ने बताया कि उदयपुर डांस फेस्टिवल में राजस्थानी, गुजराती, पंजाबी, कत्थक सहित सांस्कृतिक नृत्यों की एक अद्वितीय संगीतमय प्रस्तुति होगी, जो आकर्षण का केन्द्र बनेगी। फेस्टिवल को लेकर कलाप्रेमियों और डांसर्स में उत्साह देखा जा रहा है।

प्रांजल ने बताया कि इस उत्सव में राजस्थानी, गुजराती और पंजाबी नृत्यों का अनूठा संगम देखने को मिलेगा। इस डांस फेस्टिवल में कलाकारों को अपनी कला का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा, जिससे वे न केवल स्थानीय बल्कि विश्व स्तर पर भी अपना नाम रोशन कर सके।

यह फेस्टिवल सांस्कृतिक अनुभव का अ‌द्वितीय संगम बनेगा मुकेश माधवानी

मुकेश माधवानी ने बताया कि उदयपुर डांस फेस्टिवल हमारे संगीत और सांस्कृतिक विरासत को समर्पित है। यह हमारी सांस्कृतिक विविधता को एक रंग में रंगेगा।

इस फेस्टिवल का उद्देश्य शहर के डांस और कला प्रेमियों को भारत की विविधता भरी संस्कृति से रूबरू करवाना और नृत्य कला को जीवित रखना है। हमें पूरा विश्वास है कि यह महोत्सव नृत्य कला के प्रति जनता के प्रेम को और बढ़ाएगा।

मुकेश माधवानी ने बताया कि यह उत्सव शहर का उत्सव है। यह कला प्रेमियों का उत्सव है। इस उत्सव में अधिकाधिक शहरवासी अपनी भागीदारी निभाकर इसे सफल बनाए, और स्थानीय प्रतिभाएं विश्व स्तर पर शहर का नाम गौरवान्वित करें, यही हमारा प्रयास है।

मुकेश माधवानी ने बताया कि यह उत्सव संगीत, नृत्य, और संस्कृति के साथ-साथ राजस्थान की रंगीनता को भी बढ़ाएगा। 
अलग अलग संस्कृतियों को एक साथ लाने का सुनहरा अवसर - चंद्रकला चौधरी

कत्थक आश्रम की संस्थापिका चंद्रकला चौधरी ने बताया कि उदयपुर डांस फेस्टिवल कत्थक, राजस्थानी, गुजराती, पंजाबी सहित देश की विविध संस्कृतियों को एक साया या कायदा अवसर है। इस उत्सव के माध्यम से देश की विविधता और समृद्धता के दर्शन होंगे।

उदयपुर में पहली बार यह एक ऐसा अवसर होगा जहां सांस्कृतिक विविधता के साथ साथ बॉलीवुड का टेस्ट भी शहर वासियों को चखने मिलेगा। उदयपुर डांस फेस्टिवल में हम कत्थक के रंग देखेंगे तो घूमर हमें गौरवान्वित करेगी। यहां पंजाबी का भांगडा भी होगा और गुजराती का गरबा भी। डांस फेस्टिवल में हर उम्र के लोग हिस्सा ले सकेंगे।

चंद्रकला चौधरी ने बताया कि हमारा प्रयास है कि हम नृत्य से जुड़ी देश की सांस्कृतिक विरासत को एक मंच पर लाएं एवं प्रतिभाओं शहरवासियों को इससे लाभान्वित करें। उन्होंने बताया कि विजेताओं को तांबावती पुरस्कार (उदयपुर का आयड़ सभ्यता में दौरान का नाम) प्रदान किया जाएगा।

उदयपुर डांस फेस्टिवल का आयोजन हमारे लिए गर्व की बात एंकर नितिन दशोरा

नितिन दशोरा ने बताया कि उदयपुर डांस फेस्टिवल सीजन 2 का आयोजन करते हुए हमें गर्व हो रहा है। हमें पूर्ण विश्वास है कि यह महोत्सव नृत्य कला को बढ़ावा देने के साथ-साथ सांस्कृतिक एकता को भी मजबूत करेगा।"

नितिन दशोरा ने बताया कि उदयपुर डांस फेस्टिवल में शहर के नामी उ‌द्योगपति प्रोफेशनल्स का भी हमें सहयोग मिल रहा है। उदयपुर के बड़े-बड़े ब्रांड्स हमारे साथ जुड़े हैं ताकि यह आयोजन सफल हो सके। इसके लिए पंजीकरण भी शुरू हो चुके हैं। प्रतिभागी अशोका पैलेस और अशोक बेकरी से आवेदन प्राप्त कर सकते ह


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like