GMCH STORIES

चुनाव का पर्व, देश का गर्व एवं मेरा पहला वोट, देश के लिए विशेष अभियान

( Read 1745 Times)

02 Mar 24
Share |
Print This Page
चुनाव का पर्व, देश का गर्व एवं मेरा पहला वोट, देश के लिए विशेष अभियान

जैसलमेर । जिला निर्वाचन अघिकारी, (कलक्टर) प्रताप सिंह एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, जैसलमेर भागीरथ विश्नाई के पर्यवेक्षण मे चलाये जा रहे स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जयपुर, राजस्थान के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा आमचुनाव 2024 को दृष्टिगत रखते हुए चुनाव का पर्व, देश का गर्व एवं मेरा पहला वोट, देश के लिए विशेष अभियान के तहत बीएलओ एवं युवा मतदाता छात्रों के साथ राजकीय उच्व माध्यमिक विद्यालय सुथार पाडा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिला साक्षरता एवं सतत् शिक्षा अधिकारी एवं जिला स्वीप समन्वयक प्रभुराम राठौड ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत चुनाव का पर्व, देश का गर्व एवं मेरा पहला वोट, देश के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत इस वर्ष जोड़े गये नव मतदातओं को चुनाव के महत्व की जानकारी दी जा रही है। चुनाव का पर्व, देश का गर्व एवं मेरा पहला वोट, देश के लिए विशेष अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को कार्यक्रम का आयोजन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुथार पाडा में किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम में इसके साथ-साथ आमजन में चुनाव की उदासीनता को दूर करने के उद्देश्य से चुनाव आयोग द्वारा स्वीप के माध्यम से राज्य व्यापी मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत वोटर हेल्प लाईन एप्प के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम/क्रमांक/मतदान केन्द्र के बारे मे जानकारी प्राप्त करने से सम्बंधित जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में उपस्थित प्रशिक्षणाथी एंव  छात्र प्रतिभागियों  को वोटर रजिस्ट्रेशन, ईसीआई के डिजिटल ऐप्प के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उपस्थित लोगो को वीएचए एप्प डाउनलोड करवाकर नाम खोजने अभियान के तहत मतदाताओं को नाम एवं मतदान केन्द्र की प्रक्रिया प्रायोगिक जानकारी देते उनके स्वयं के नाम खोजे गयें। इस अवसर पर कार्यक्रम में स्वीप टीम के सदस्य गोविन्द गर्ग, कमाल खां, उमेश भाटीया, कन्हैया शर्मा, तरूणा व्यास, भावना गडरिया, गणपत जोशी एव विद्यालय स्टॉफ उपस्थित थे।

इस अवसर पर स्वीप टीम के सदस्य गोविन्द गर्ग द्वारा अपना नाम खोजों अभियान के दौरान अपने मोबाईल से वीएचए, सक्षम, केवाईसी, सी-विजिल एवं 1950 की जानकारी प्रदान की गई। साथ की कार्यक्रम के दौरान कन्हैया सेवक ने मतदाता जागरूकता एवं साक्षरता प्रेरक गीत प्रस्तुत कर मतदान के प्रति जागरूक करते हुए कार्यक्रम को ओर भी रोचक बनाया।

उपस्थित सभी प्रतिभागियों ने विश्वास जताया कि वो अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक  मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करेगे। निर्वाचन विभाग द्वारा जारी चारों एप्पस की जानकारी प्रदान कर शत-प्रतिशत मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like