GMCH STORIES

अंक शास्त्र में  1,10,19, 28 तारीख को जन्मे लोग ईमानदार, स्वाभिमानी और निडर

( Read 7503 Times)

16 Aug 23
Share |
Print This Page
अंक शास्त्र में  1,10,19, 28 तारीख को जन्मे लोग ईमानदार, स्वाभिमानी और निडर

ज्योतिष विज्ञान में न्यूमेरोलॉजी यानि अंक शास्त्र का अपना एक अलग ही  
स्थान है ।अंक शास्त्र भी नवग्रहों पर ही आधारित है। जिस प्रकार ज्योतिष शास्त्र में 29 नक्षत्र और 9 ग्रहों की स्थिति के आधार पर किसी भी व्यक्ति के बारे में बताया जा सकता है, उसी प्रकार न्यूमेरोलॉजी या अंक शास्त्र में आपकी जन्म तारीख के अंकों  के आधार पर यह देखा जाता है कि 9 ग्रह में से कितने ग्रह आपको सपोर्ट करते है। किसी व्यक्ति को 5 तो किसी को 6 तो किसी को 7 ग्रह सपोर्ट करते है। उदाहरण के तौर पर यदि  किसी की जन्म तारीख 7-9-1985 है तो इस व्यक्ति को 7,9,1,8,5  इस प्रकार पाँच ग्रह सपोर्ट करते है। यदि किसी की जन्म तारीख में एक ही अंक तीन या चार बार आता है तो उसकी गिनती एक ही ग्रह में की जाती है, जैसे – 22-2-1992 अब इस तारीख में 2 का अंक चार बार है और 9 का अंक दो बार है, तो इस व्यक्ति को केवल तीन ग्रहो का ही सपोर्ट मिलना कह सकते है। एक और ग्रह का सपोर्ट पूरी जन्म तारीख का जोड करने से जो अंक आता है उससे भी मिल सकता है, लेकिन इस जन्म तारीख में तो वह भी 2+2+2+1+9+9+2= 27= 2+7=9 का अंक ही निकलता है।
1, 10, 19, 28 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 1 माना जाता है। अब इनमें भी A, B, और C केटेगरी होती है। जैसे कि दिनांक 19 वाले लोग A केटेगरी में आते है क्योंकि वे सूर्य और मंगल के मेल से बने होते है। इसी प्रकार 1 और 10 नंबर के लोग B केटेगरी में आते हैं क्योंकि वे  अकेले सूर्य मेल वाले है और 28 नम्बर के व्यक्ति C केटेगरी में आते हैं क्योंकि यह अंक चंद्र और शनि के मेल से बनता है। इस प्रकार 19 दिनांक वालो को जीवन में सफलता बहुत जल्दी मिलती है जैसे - मुकेश अंबानी की डेट ऑफ बर्थ 19 है। झांसी की रानी - 19, जीनत अमान -19, सुस्मिता सेन  आदि  तारीख को जन्मे हैं। 19अंक का मूलांक 1 है जोकि सूर्य का अंक है, यह अंक  बहुत अघिक शक्तिशाली माना जाता है, किसी भी काम की शुरुआत 1 अंक के द्वारा ही होती है किसी भी वस्तु में एक अंक कम या ज्यादा प्रभाव डालता है। जैसे 0 में एक मिल जाए तो 10 भी बन सकता है और 10,000, एक लाख, एक करोड भी बन सकता हैं। इस प्रकार बिना एक के शून्य का कोई मोल नहीं है। 

मूलांक 1 वाले लोगो का स्वभाव

ये लोग बहुत ही मिलनसार और सरल = के होते हैं। इतना ही नहीं ये लोग दूसरों  के साथ बहुत जल्द निकटता बढ़ा लेते हैं। ऐसे लोग अपनी मधुर वाणी और सरल व्यवहार से सामने वाले का मन जीत लेते हैं। यें स्‍वाभिमानी होने के साथ ही थोडे अहंकारी भी होते है। इन लोगों में ईमानदारी कूट-कूट कर भरी होती है। ये निडर व साहसी होते हैं। जीवन में आने वाली कठिनाइयों से घबराते नहीं हैं।

केरियर - नंबर 1 मूलांक के लोग अपनी कार्यकुशलता, वाणी दक्षता और समय की प्रतिबद्धता के कारण अच्छे बिजनेसमैन साबित होते हैं। साथ ही ये लोग अपने प्रत्येक कार्य को पूर्णता के साथ करते हैं। इस मूलांक के लोगों को सभी काम व्यवस्थित तरीके से करने की आदत होती है। मूलांक 1 वाले लोग एनर्जी सेक्टर में यदि नौकरी करे तो उन्हें सफलता मिलती है क्योंकि एनर्जी भी सूर्य का ही दूसरा रुप है। इनकी टाइम मैनेजमेंट स्किल और लीडरशीप क्वालिटी के कारण ये लोग राजनीति और प्रबंधन के क्षेत्र में उच्च पदों पर विराजमान होते हैं। ये लोगों को अपने साथ लेकर चलते हैं और उनका ख्‍याल भी रखते हैं। इनमें चुनौतियों का सामना करने का गजब का हौसला होता है। वे हर हाल में जीतते हैं और जीवन में ऊंचा मुकाम पाते हैं।

आर्थिक स्थिति - सामान्य तौर पर इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती हैं, इनको धन की कभी भी कमी नहीं होती है।
ये लोग रिश्तों को लेकर बहुत महत्वाकांक्षी होते हैं। ऐसे लोगों में हमेशा अपने लक्ष्य को पाने की ललक बनी रहती है। इनमें स्फूर्ति और बल खूब होता है। एक अंक के जातक हताश होने की बजाय चुनौतियों का डटकर सामना करते हैं।
इनके लिए शुभ दिन रविवार है,  शुभ रंग लाल, पीला, हरा है। ये लोग अपनी ऑफिस, शयनकक्ष के परदे, बेडशीट एवं दीवारों के रंग इन्हीं रंगों में करें, तो भाग्य पूर्णत: साथ देता है। इन्हें कभी भी काले रंग का उपयोग नहीं करना चाहिए। इनका लकी नंबर्स- 9,2,5,6,7 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jyotish
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like