GMCH STORIES

कोटा में कोचिंग छात्रों के होस्टल में लगी आग,आधा दर्जन बच्चे दूसरी-तीसरी मंजिल से नीचे कूदे, दो गम्भीर घायल 

( Read 1622 Times)

14 Apr 24
Share |
Print This Page

के डी अब्बासी

कोटा में कोचिंग छात्रों के होस्टल में लगी आग,आधा दर्जन बच्चे दूसरी-तीसरी मंजिल से नीचे कूदे, दो गम्भीर घायल 

कोटा अप्रैल। कोटा शहर के कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लक्ष्मण विहार स्थित आदर्श रेजीडेंसी होस्टल में रविवार सुबह आग लगने से उसमें रह रहे बच्चों में हड़कंप मच गया। हॉस्टल की पांचों में मंजिल तक आग फैल गई और पूरे हास्टल में धुआं धुंआ हो गया। हॉस्टल में रह रहे बच्चों व परिजनों में अफरा तफरी मच गई और घबरा गए। घबराए हुए आधा दर्जन बच्चों ने दूसरी व तीसरी मंजिल की बालकनी से नीचे छलांग लगा दी। नीचे कूदने से दो बच्चे गम्भीर रूप से घायल हो गए। घटना में हॉस्टल में रह रहे आठ बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिसमें से आधा दर्जन बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि दो बच्चों की गम्भीर हालत होने पर निजी अस्पताल भर्ती कराया जहां उनका  उपचार चल रहा है।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि आज सुबह 6.30 बजे हॉस्टल में आग लगने की सूचना मिली थी। सूचना पर मौके पर दमकलें रवाना की गई। आग हॉस्टल के भूतल पर लगे ट्रांसफार्मर  में लगी और तेजी फैलती हुई पूरे हॉस्टल में फैल गई। करीब आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया गया था। साथ ही हॉस्टल में फंसे बच्चों को बाहर निकाला। कुछ घायलों को तुरंत अस्पताल भर्ती कराया।

 

हॉस्टल में रह रहे  छात्र आयुष ने बताया कि सुबह 6.15 बजे करीब नीचे आया तो देखा ट्रांसफार्मर  में आग लगी हुई थी और देखते ही देखते हॉस्टल में फैल गई। आग व धुंआ भरने बच्चे कमरों को बंद कर बालकनी में आ गए थे। कुछ छात्र नीचे भी कूद गए थे जिन्हें चोट लगने से अस्पताल लेकर गए है। हॉस्टल में आग बुझाने का कोई उपकरण भी नहीं था और ना ही कोई सायरन बजा। सभी बच्चे घटना के बाद घबरा गए है।

हल्ला हुआ, कमरे का गेट खोला तो सामने आग लगी देखी

हॉस्टल में बच्चे के साथ रह रहे बिहार निवासी अभिभाव अजीत कुमार ने बताया कि हॉस्टल में अचनाक हल्ला हुआ तो कमरे का गेट खोलकर देखा तो आग लगी हुई थी और धुंआ कमरे में घुसने लगा तो हमने गेट बंद कर दिया और बालकनी में आग गए। स्थानीय लोगों को धन्यवाद देना चाहते है कि उन्होंने हमें सीढ़ी के सहारे हमें सुरक्षित नीचे उतार लिया। उन्होंने बताया कि बहुत सारे बच्चे मना करने के बाद भी नीचे कूद गए। हॉस्टल में आग बुझाने की कोई व्यवस्था नहीं थी।

 

स्थानीय निवासी देवेन्द्र वैष्णव ने बताया कि सुबह उठकर बाहर आए तो हॉस्टल में धुंआ उठता दिखाई दिया। बच्चे चिला रहे थे और नीचे कूदने का प्रयास कर रहे थे। हमने उन्हें नीचे कूदने से मना किया लेकिन मेरी आंखों के सामने अधादर्जन बच्चों ने एक के बाद एक नीचे छलांग लगा दी। फायर बिग्रेड भी घटना के दो घंटे बाद मौके पर पहुंची।

 

सभी बच्चे सुरक्षित है। दो बच्चों के लगी चोट

एसपी डॉ. अमृता दुहन ने बताया कि सवा छह बजे हॉस्टल में आग लगी थी। पांच मंजिला हॉस्टल में 75 कमरे है और वर्तमान में 61 बच्चे यहां रह रहे हैं। आग की घटना के बाद घायल 8 बच्चों को अस्पताल ले जाया गया जिसमें से 6 बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। वहीं दो बच्चों के हाथ, पैर व सिर में चोट लगने से अस्पताल में उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि एफएसएल टीम को मौके पर बुलाया है और आग लगने के कारणों की जांच की जाएगी। हॉस्टल एसोसिएशन की ओर से घटना के बाद घबराए बच्चों की काउंसलिंग की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही बच्चों को अन्य हॉस्टल में शिफ्ट करने व खाने की व्यवस्था भी एसोसिएशन की ओर से की जा रही है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like