GMCH STORIES

डॉ वसंत विजय महाराज वाशिंगटन डीसी में अमेरिकन कांग्रेस द्वारा सम्मानित

( Read 1245 Times)

11 Apr 24
Share |
Print This Page

नीति गोपेन्द्र भट्ट

डॉ वसंत विजय महाराज वाशिंगटन डीसी में अमेरिकन कांग्रेस द्वारा सम्मानित

वाशिंगटन/नई दिल्ली। राष्ट्र संत डॉ वसंत विजय महाराज को अमरीका की राजधानी वाशिंगटन डीसी के केपिटोल में मंगलवार को अमेरिकन कांग्रेस द्वारा सम्मानित किया गया । उन्हें यह सम्मान पिछले 30 वर्षों से मानवता के लिए उनके सराहनीय योगदान के लिए प्रदान किया गया है।

अमेरिकन कांग्रेस की ओर से पढ़े गए प्रशस्ति पत्र में कहा गया कि वसंत विजयजी महाराज को भारत में राष्ट्रीय संत माना जाता है। वे भारत में लाखों लोगों को मुफ़्त में भोजन वितरित करते हैं और साथ ही छात्र समुदायों को हर साल लाखों डॉलर की मेडी क्लेम पॉलिसी वितरित करते हैं।साथ ही बड़े पैमाने पर कई अन्य चैरिटी कार्यों के माध्यम से लाखों लोगों को कपड़े, अध्ययन सामग्री और छात्रवृत्ति भी वितरित करते हैं। ये  भारत के लिए गौरव की बात हैं कि उन्हें सर्वोच्च सम्मान नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है और संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध सार्वभौमिक शांति संघ द्वारा उन्हें शांति के राजदूत के रूप में भी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बचपन से ही शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने बच्चों के लिए शांति शिक्षा पाठ्यक्रम का मसौदा तैयार किया । उन्हें अपने कई धर्मार्थ परियोजनाओं के लिए 9 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और 600 अन्य विश्व रिकॉर्ड्स से भी सम्मानित किया जा चुका है।  

वसंत विजय महाराज की अन्यcविभिन्न  पहलों में अंतर-धार्मिक सहयोग, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, गरीबी उन्मूलन, महिला सशक्तिकरण, युवा शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, पिछड़े समाजों का उत्थान और विश्व शांति परियोजनाएं आदि भी शामिल हैं।

 

इस मौके पर केलीफोर्निया के पूर्व वाटर कमीश्नर अशोक भट्ट के साथ भारतीय समुदाय का एक प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद था । प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्र संत को बधाई और शुभ कामनाएं प्रेषित की ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : InternationalNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like