GMCH STORIES

डॉ. रश्मि बोहरा एवं प्रमुख शिक्षाविदों ने किया पीतांबरा आश्रम का अवलोकन,

( Read 1021 Times)

16 Apr 24
Share |
Print This Page
डॉ. रश्मि बोहरा एवं प्रमुख शिक्षाविदों ने किया पीतांबरा आश्रम का अवलोकन,

बांसवाड़ा, चैत्र नवरात्रि अन्तर्गत महाष्टमी पर्व पर वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. रश्मि बोहरा एवं प्रमुख शिक्षाविदों ने श्री पीताम्बरा आश्रम का अवलोकन किया तथा श्री हनुमानजी एवं अन्य देवी-देवताओं के श्रीविग्रहों का दर्शन कर प्रभु का आशीर्वाद प्राप्त किया।

क्षेत्रीय निदेशक डॉ. रश्मि बोहरा, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ. कुंजन आचार्य तथा मीरा कन्या महाविद्यालय उदयपुर से सेवानिवृत्त प्रोफेसर जयन्त शर्मा ने आश्रम के विभिन्न कक्षों, परिसरों एवं प्रांगण का अवलोकन किया तथा लगातार जारी निर्माण, विकास एवं विस्तार गतिविधियों पर प्रसन्नता जाहिर की।

आध्यात्मिक चेतना के लिए बेहतर प्रयास अनुकरणीय

इस अवसर पर डॉ. रश्मि बोहरा ने धर्म-अध्यात्म एवं प्राचीन सांस्कृतिक परम्पराओं के संरक्षण संवर्धन की दिशा में संचालित आश्रम की गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पीतांबरा आश्रम सनातन संस्कृति एवं लोगों में आध्यात्मिक उन्नति के प्रचार-प्रसार की दिशा में अग्रणी कार्य कर रहा है। वर्तमान समय में इस प्रकार के दैवीय एवं दिव्य कार्यों की महती आवश्यकता है।

लोक में सकारात्मक ऊर्जा संचार का सार्थक कार्य

अपने विचार व्यक्त करते हुए मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ. कुंजन आचार्य ने कहा कि वर्तमान दौर में नई पीढ़ी को वैदिक ज्योतिष एवं कर्मकांडीय परंपराओं से जोड़ने का स्तुत्य कार्य आश्रम द्वारा किया जा रहा है। इससे न केवल नई पीढ़ी में वरन् आम जन मानस में भी आध्यात्मिक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

प्रोफेसर जयंत शर्मा ने आश्रम की ओर से किये जा रहे नियमित हवन, पूजन, यज्ञ आदि कार्यक्रमों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह संस्कृति के प्रचार-प्रसार की दिशा में महत्त्वपूर्ण उपलब्धि है।

मण्डल की ओर से अभिनन्दन एवं धार्मिक साहित्य भेंट

गायत्री मण्डल के अध्यक्ष ने उपरणा ओढ़ाकर एवं श्रीविद्या साधना साहित्य भेंटकर डॉ. रश्मि बोहरा, डॉ. कुंजन आचार्य एवं प्रो. जयन्त शर्मा का अभिनंदन किया। आरंभ में गायत्री मण्डल के अध्यक्ष ने आश्रम की ओर से विगत छह माह से आयोजित हो रही नियमित गतिविधियों की विस्तार से जानकारी देते हुए श्री पीताम्बरा आश्रम में निर्माणाधीन कार्यों तथा भावी योजनाओं के बारे में बताया।

इस अवसर पर गायत्री मण्डल के सचिव विनोद शुक्ला, गायत्री मण्डल साहित्य परिषद के संयोजक भंवर गर्ग ‘मधुकर’ एवं श्री पीताम्बरा आश्रम के कार्यक्रम समन्वयक मनोज नरहरि भट्ट ने मण्डल का परिचय देते हुए ऐतिहासिक उपलब्धियों पर जानकारी दी।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like