GMCH STORIES

सामूहिक नवकार महामंत्र जाप के माध्यम से सर्वमंगल ओर सुख शांति की कामना

( Read 1068 Times)

20 Apr 24
Share |
Print This Page
सामूहिक नवकार महामंत्र जाप के माध्यम से सर्वमंगल ओर सुख शांति की कामना

भीलवाड़ा। सकल श्वेताम्बर जैन समाज भीलवाड़ा की ओर से श्री भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति के तत्वावधान में होने वाले तीन दिवसीय आयोजनों का विधिवत आगाज शुक्रवार रात सामूहिक नवकार महामंत्र जाप के साथ हो गया। रात 8 से 9 बजे तक शांतिभवन के मोदी हॉल में सामूहिक नवकार महामंत्र जाप में शहर के विभिन्न क्षेत्रों से हजारों श्रावक-श्राविकाएं शामिल हुए। नवकार महामंत्र जाप के माध्यम से सर्व मंगल व सुख शांति की कामना की गई। महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव की पूर्व संध्या पर 20 अप्रेल शाम 7.30 बजे से चित्रकूटधाम में भव्य भजन संध्या ‘‘एक शाम प्रभु महावीर के नाम’’ का आयोजन होगा। महोत्सव समिति के संयोजक सुशील चपलोत ने बताया कि सर्वकष्ट निवारक नवकार महामंत्र जाप के साथ महोत्सव के तीन दिवसीय आयोजन शुरू हो गए है। नवकार महामंत्र जाप से पहले ओर अंत में भगवान महावीर के जयकारे लगाए गए। जाप के माध्यम से सभी तीर्थंकरों की स्तुति भी की गई। जाप के लाभार्थी मानसिंह सुनीलकुमार संस्कार पीपाड़ा, अरविंदसिंह विक्रमकुमार अनुज चौधरी, जगमोहनसिंह आशीष चौधरी, इंद्रमल अनिलकुमार, अशोककुमार अरविंद कोठारी, रतनसिंह राजेन्द्र बाबेल, राजेन्द्रकुमार गौरव तातेड़, नरेंद्र अरिहन्त सिदार्थ बोहरा, पुखराज मनीष धम्माणी, हस्तीमल राहुल पानगड़िया, निर्मल गारमेंट्स, पुष्पादेवी बाबेल आदि रहे। नवकार महामंत्र जाप को सफल बनाने में नवकार मंत्र जाप आयोजन समिति के संयोजक सुनील पीपाड़ा व सह संयोजक प्रकाश बाबेल,गौरव तातेड़ के साथ समिति के सभी सदस्यों का भरपुर सहयोग रहा। तीन दिवसीय महोत्सव के तहत 20 अप्रेल को दोपहर एक बजे से शांतिभवन में भगवान महावीर पर प्रश्नमंच प्रतियोगिता का आयोजन होगा। प्रश्नमंच के साथ ही भगवान महावीर पर लघु नाटिका प्रस्तुति भी होगी। प्रश्नमंच समिति की संयोजक जूली सूरिया, सह संयोजक मैना कांठेड़, अंजना मेहता आदि तैयारी में लगे हुए है। लघु नाटिका प्रस्तुति की तैयारियां संयोजक राखी खमेसरा, सह संयोजक मधु मेड़तवाल, अमिता बाबेल आदि कर रहे है। महोत्सव समिति के उप संयोजक निर्मल गोखरू ने बताया कि महोत्सव के तहत 20 अप्रेल को जन्म कल्याणक की पूर्व संध्या पर भव्य भजन संध्या ‘‘एक शाम प्रभु महावीर के नाम’’ का आयोजन होगा। इसमें समाज की मशहूर स्थानीय प्रतिभाओं के साथ ऑडिशन के माध्यम चयनित नवोदित प्रतिभाएं भजनों की प्रस्तुति देंगी। भजन संध्या में भीलवाड़ा के प्रसिद्ध भजन गायक गणेश सुराना, निर्मल सुतरिया, निशा हिंगड़, धर्मेन्द्र छाजेड़, अंकुर बम्ब, अपेक्षा पामेचा, ललिता मेहता, चेतना चपलोत के साथ ऑडिशन के माध्यम से चयनित नवोदित प्रतिभाओं में सीनियर वर्ग में वर्षा बाफना, प्रफुल्ल नाहर, आयुष सुराणा व नयन सेठ तथा जूनियर वर्ग में प्रीत जैन, दक्ष बड़ोला, सिद्धार्थ दुग्गड़, आर्यन हिंगड़ व जीविका चौरड़िया प्रस्तुति देंगे। 

 प्रश्नमंच प्रतियोगिता में बच्चों ने उत्साह से लिया भाग

भगवान महावीर स्वामी जन्म कल्याणक महोत्सव के तहत शुक्रवार दोपहर शांतिभवन में बच्चों की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। शुरूआत नवकार मंत्र के मंगलाचरण से हुई। अध्यक्षता जूली सूरिया ने की जबकि मुख्य अतिथि सुमन लोढ़ा थी। संयोजक सुनीता पीपाड़ा एवं हेमलता खैराड़ा ने बताया कि दो चरणों में हुई प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में 8 से 15 वर्ष एवं सीनियर वर्ग में 16 से 25 वर्ष तक के 80 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। इसमें बच्चों से भगवान महावीर के जीवन से जुड़े प्रश्न किए गए। बच्चें इस प्रतियोगिता के लिए पहले से तैयारी करके आए थे ओर सभी में प्रश्नों का जवाब देने के लिए उत्साह दिखा। तैयारी इतनी अच्छी ओर प्रतिस्पर्धा इतनी कड़ी थी कि आयोजन समिति ने प्रथम,द्वितीय,तृतीय तय करने की बजाय सभी बच्चों को समान रूप से पुरस्कृत किया। प्रश्नमंच का संचालन इन्द्रा बाफना एवं प्रमिला सूरिया ने किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मधु मेड़तवाल, अमिता बाबेल, स्नेहलता चौधरी, सरिता पोखरना, मैना बोहरा आदि का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ। 

 भगवान महावीर जन्म कल्याणक पर 21 अप्रेल को भव्य शोभायात्रा व रक्तदान शिविर

भगवान महावीर जन्म कल्याणक दिवस पर 21 अप्रेल को सुबह 5.30 बजे से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में प्रभातफेरियां निकाली जाएगी। सुबह 7 से 8 बजे तक श्री जैन श्वेताम्बर चिंतामणी पार्श्वनाथ मंदिर में भगवान महावीर स्वामी का भव्य अभिषेक होगा। सुबह 8 बजे महावीर पार्क में ध्वजारोहण होगा। इसके बाद शहर के मुख्य मार्गो से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा चित्रकूटधाम पहुंच सम्पन्न होगी जहां सकल श्वेताम्बर जैन समाज का विशाल स्नेह भोज होगा जिसमें करीब 15 हजार समाजजनों की सहभागिता की उम्मीद है। इस अवसर पर चित्रकूटधाम में पीड़ित मानवता की सेवा के लक्ष्य से श्री महावीर युवक मण्डल सेवा संस्थान द्वारा विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया जाएगा। महोत्सव समिति के संरक्षक कंवरलाल सूरिया, महेन्द्र छाजेड़, जसराज चौरड़िया, विनोद बम्ब, आनंद पीपाड़ा, सह संयोजक योगेश चण्डालिया, ज्ञानमल सुराणा, गोपाललाल लोढ़ा, पारसमल कूकड़ा, कोषाध्यक्ष मुकेशकुमार डांगी, सह कोषाध्यक्ष नवरतनमल भलावत, प्रशासनिक समिति संयोजक मंजू पोखरना आदि के मार्गदर्शन में महोत्सव के तहत विभिन्न आयोजनों को सफल बनाने के लिए तैयारियां की गई है। प्रचार-प्रसार समिति के संयोजक अनुराग नाहर, सह संयोजक सिद्धार्थ कांवड़िया,शैलेन्द्र मेहता के नेतृत्व में समिति के सदस्य महोत्सव के व्यापक प्रचार-प्रसार में जुटे हुए है। महोत्सव में होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए शहर में विभिन्न स्थानों पर बैनर-होर्डिंग भी लगाए गए है। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like