GMCH STORIES

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फिर से राजस्थान कूच

( Read 1724 Times)

23 Apr 24
Share |
Print This Page
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फिर से राजस्थान कूच

राजस्थान में इस बार पहली बार भाजपा ने अपने कौर वोटर्स वैश्य और अग्रवाल समाज के प्रतिनिधियों को लोकसभा चुनाव लडने के लिए वह प्रतिनिधित्व नहीं दिया जो प्रायः दिया जाता रहा है,लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कोटा लोकसभा सीट से वैश्य  तथा भीलवाड़ा से दामोदर अग्रवाल अग्र  समझ से लोकसभा  का चुनाव रहे है ।बहुत कम प्रतिनिधित्व के बावजूद भी वैश्य एवं अग्रवाल समुदाय पूरी तरह से भाजपा के साथ ही खड़ा दिखाई दे रहा है। इस मध्य वैश्य समाज विशेष कर अग्रवाल समाज को भाजपा के साथ जोड़ने में एक शख्स महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। वे समाज को सामाजिक दायित्वों को पूरा करने के साथ ही राजनैतिक रूप से जागृत होने के लिए भी निरंतर प्रेरित करने का काम कर रहे है। भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा गठित समिति के सदस्य, राजस्थान के स्वच्छता ब्रांड एंबेसेडर , माननीय न्यायालय द्वारा शेखावाटी के लिए न्याय मित्र तथा डूंगरपुर नगरपरिषद के पूर्व अध्यक्ष के के गुप्ता ने पूरे प्रदेश में घूम कर अग्रवाल समाज को जागुरुक करने के साथ ही उन्हें भाजपा की ओर मोड़ने में अहम भूमिका निभाई है।

प्रदेश में विधान सभा चुनाव के बाद नवगठित भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा मंत्रिपरिषद में भी वैश्य और अग्रवाल समाज के प्रतिनिधियों को उचित प्रतिनिधित्व नहीं देने पर नाराजगी दर्शाई गई थी। राजस्थान में वैश्य और अग्रवाल समाज के कई वरिष्ठ भाजपा नेता हुए है। उनमें रामदास अग्रवाल वरिष्ठ नेता राजनेता थे। वे भाजपा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष रहें। राजस्थान से भारतीय संसद के उच्च सदन राज्य सभा में सांसद रहे तथा अंतर्राष्ट्रीय वैश्य फेडरेशन के संस्थापक अध्यक्ष और ऑल इंडिया वैश्य फेडरेशन के अध्यक्ष भी रहें । इसी प्रकार लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कालीचरण सराफ आदि कई नेता केंद्र और प्रदेश की राजनीति में कद्दावर नेता के रूप में उभरे है। इनके पूर्व भी इस वर्ग के कई नेता भाजपा के पाले में ही रहते आए है। उन्होंने दावा किया कि पूरे राजस्थान के अग्रवाल समाज का समर्थन भाजपा के साथ है और आगे भी रहेगा।

इस मध्य भाजपा के लिए एक अच्छी खबर आई है और अबकी बार चार सौ पार के नारे की दिशा में आगे बढ़ते हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा की पहली जीत हुई है। गुजरात की सूरत लोकसभा सीट पर बीजेपी कैंडिडेट की जीत हुई है जहां भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हुए है। चुनाव मैदान में अकेले रह जाने के बाद उनका निर्विरोध निर्वाचन हुआ।

दरअसल कांग्रेस नेता नीलेश कुंभाणी का पर्चा रद्द होने पर समीकरण बदल गए और चुनाव मैदान में भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल अकेले बचने से उनका निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। सभी 8 निर्दलीय और छोटे दलों के प्रत्याशियों ने भी निर्धारित समय अवधि में अपने नाम वापस ले लिए थे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस तानाशाह की असली 'सूरत’ एक बार फिर देश के सामने है!

जनता से अपना नेता चुनने का अधिकार छीन लेना बाबा साहेब अंबेडकर के संविधान को खत्म करने की तरफ बढ़ाया एक और कदम है।

मैं एक बार फिर कह रहा हूं - यह सिर्फ सरकार बनाने का चुनाव नहीं है, यह देश को बचाने का चुनाव है, संविधान की रक्षा का चुनाव है।

इधर राजस्थान के टोंक सवाई माधोपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के उनियारा में मंगलवार 23 अप्रेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक और सभा होने जा रही है। इससे प्रदेश में भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह का माहौल है। दो दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण राजस्थान के वागड़ क्षेत्र के आदिवासी मतदाताओं को रिझा कर गए है। उधर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सोमवार को अजमेर के निकट  किशनगढ़ दौरे पर रहें जहां उन्होंने कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों को जो दायित्व मिला उसका शिद्दत के साथ निर्वहन करना है। काम का निर्धारण भाजपा में ही होता है। एक फोन हजारों कार्यकर्ता को अलर्ट कर देता है, ये तंत्र भाजपा में ही है। इस बार भी चुनाव कार्यकर्ता की परीक्षा है। 4 जून को होली और दिवाली साथ मनानी है। हर बूथ को जीतना है। प्रधानमंत्री मोदी ने देश की राजनीति और राजनेताओं को बदलने को मजबूर कर दिया है।

मुख्यमंत्री शर्मा  ने दावा किया कि राजस्थान में हमने घोषना पत्र पूरा किया है। हमने जो वायदे किये उन्हें पूरा किया है। जिसने गलत किया उन्हें बंद कर दिया।अभी तो दुकानें बंद हुई है।हमने सरकार मे आते ही एंटी गैंगस्टर फोर्स बनाई। कांग्रेस के लोग कहते हैं की बार-बार दिल्ली जा रहा हूं।दिल्ली जा रहा हूं तो कुछ लेकर आ रहा हूं, तुमने क्या किया। कांग्रेस एक लोटा भी नहीं ला पाया,जनता को बेफकूफ बनाया । भाजपा ने नदियां जोड़ने का काम कर दिया।योजना को फाइनल कर दिया। पेट्रोल-डीजल सस्ता कर रहे है कार्यकर्ता जो जनता से वादा करेगा,सरकार उसे पूरा करेगी। हमें जनता के विश्वास को जीतना है। ये चुनाव हमारी परीक्षा है। 

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज बाली आबू रोड शिवगंज और जालौर संसदीय क्षेत्र में दौरा कर कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार किया।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार 24 अप्रेल को समाप्त हो जाएगा और 26 अप्रेल को मतदान होगा ऐसे में सभी राजनीतिक दल सघन चुनाव प्रचार कर मतदाताओं को लुभाने में जुटे है।

देखना है दूसरे चरण में राजस्थान की शेष 13 लोकसभा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस लोकसभा सीटों के कितने गढ़ों को फतह करेंगे?


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like