GMCH STORIES

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस- 2024 पर मतदाता जागरूकता

( Read 1190 Times)

11 Mar 24
Share |
Print This Page
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस- 2024 पर मतदाता जागरूकता

जैसलमेर। जिला निर्वाचन अघिकारी, जैसलमेर प्रताप सिंह एवं भागीरथ विष्नाई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिलापरिषद, जैसलमेर के पर्यवेक्षण मे चलाये जा रहे स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जयपुर, राजस्थान के निर्देषानुसार आगामी लोकसभा आम चुनाव -2024 के दृष्ट्रिगत वोटर हेल्प लाईन एप्प के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम खोजने की प्रक्रिया के राज्य व्यापी जागरूकता अभियान के तहत जैसलमेर जिले के कलक्ट्रेट परिसर में जिला प्रषासन व  महिला अधिकारिता विभाग द्वारा डीआरडीए हॉल में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में महिला मतदाताओं के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का  आयोजन किया गया।

   जिला साक्षरता एवं सतत् षिक्षा अधिकारी एवं जिला स्वीप समन्वयक प्रभुराम राठौड, ने बताया कि मतदान मे मतदातओं की उदासीनता को दूर करने के उद्देष्य से चुनाव आयोग द्वारा स्वीप के माध्यम से  राज्य व्यापी मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत वोटर हेल्प लाईन एप्प के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम/क्रमांक/मतदान केन्द्र के बारे मे जानकारी प्राप्त करने से सम्बंधित कार्यक्रमों के आयोजन जिले भर में किये जा रहें है। इसके तहत जैसलमेर जिले के कलक्ट्रेट परिसर में डीआरडीए हॉल में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में महिला मतदाता के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का  आयोजन किया गया।

   कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न विभागों की महिलाओं को वोटर रजिस्ट्रेषन, ईसीआई के डिजिटल ऐप्प के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उपस्थित लोगो को वीएचए एप्प डाउनलोड करवाकर नाम खोजने अभियान के तहत मतदाताओं को नाम एवं मतदान केन्द्र की प्रक्रिया प्रायोगिक जानकारी देते उनके स्वयं के नाम खोजे गयें। उपस्थित प्रतिभागियों से आह्वान किया गया कि अपने अपने कार्यस्थल पर स्थानीय जनसमुदाय में वीएचए एप्प का व्यापक प्रचार - प्रसार कर वोटर हेल्प लाईन एप्प के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जुडवाने व नाम खोजने की प्रक्रिया से अवगत करवाना सुनिश्चित करवायेंगे।

   इस अवसर पर स्वीप टीम के सदस्य कन्हैया सेवक, उमेष भाटिया, तरूणा व्यास  संतोष कुमार व्यास एवं भावना द्वारा अपना नाम खोजों अभियान के दौरान अपने मोबाईल से वीएचए, सक्षम, केवाईसी, सी-विजिल एवं 1950 की जानकारी प्रदान की गई। साथ की कार्यक्रम के दौरान कन्हैया सेवक ने मतदाता जागरूकता एवं साक्षरता प्रेरक गीत प्रस्तुत कर मतदान के प्रति जागरूक करते हुए कार्यक्रम को ओर भी रोचक बनाया। इसके साथ ही स्वीप कर्मियों द्वारा ईवीएम / वीवीपेट मषीन का प्रायोगिक प्रदर्षन कर उपस्थित महिला मतदाताओं को विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

   इस मौके पर सभी प्रतिभागियों ने विष्वास जताया कि वो अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक  मतदाताओं को निर्वाचन विभाग द्वारा जारी चारों एप्पस की जानकारी प्रदान कर शतप्रतिषत मतदान में अपनी भागीदारी सुनिष्चित करेगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like