GMCH STORIES

बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक एसेसमेन्ट टेस्ट परीक्षा पूर्व तैयारी बैठक

( Read 1210 Times)

12 Mar 24
Share |
Print This Page

बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक एसेसमेन्ट टेस्ट परीक्षा पूर्व तैयारी बैठक

जैसलमेर । जिले में बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक एसेसमेन्ट टेस्ट का पूर्व तैयारी एवं आमुखीकरण बैठक जिला नोडल एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की गयी।

       बैठक में जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी प्रभुराम राठौड ने बताया कि निदेशालय साक्षरता एवं सतत् शिक्षा राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार जिले में बुनियादी साक्षरता परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय मुक्त विधालयी शिक्षा संस्थान के समन्वय से 17 मार्च, रविवार को प्रत्येक ग्राम पंचायत के राजकीय विद्यालयों में किया जावेगा परीक्षा में उल्लास एप्प के माध्यम से पंजीकृत नवसाक्षरों को सम्मलित करते हुए परीक्षा का आयोजन किया जावेगा।

       बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक एसेसमेन्ट टेस्ट के सुचारू संपादन के लिए आयोजित परीक्षा पूर्व तैयारी बैठक में समस्त ब्लॉको के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एवं साक्षरता समन्वयक सम्मिलित हुए। पूर्व तैयारी बैठक को सम्बाधित करते हुए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला नोडल प्रभारी नैनाराम जाणी ने समस्त सीबीईओ एवं ब्लॉक समन्वयको को निर्देशित किया कि वह नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत आयोजित बुनियादी परीक्षा में पूर्ण मनोयोग से भागीदारी देते हुए परीक्षा कार्यक्रम को सफल बनावें इस अवसर पर परीक्षा कार्यक्रम के व्यापक प्रचार - प्रसार के लिए पोस्टर का विमोचन कर ग्राम पंचायत क्षेत्र में प्रचार कार्य के लिए पोस्टर व बेनर उपलब्ध करवाये गये।

        बैठक में बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक एसेसमेन्ट टेस्ट की जानकारी देते उन्होंने बताया कि बुनियादी एसेसमेंट टेस्ट के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर पीईईओ के माध्यम से उल्लास एप्प पर पंजीकृत नवसाक्षरों का परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन के आवेदन भरवा कर प्रोढ नवसाक्षरो को उत्साहित करें। तथा परीक्षा से पूर्व परीक्षा कार्यक्रम व परीक्षा तिथि का प्रचार प्रसार करते हुए नवसाक्षरों को प्रोत्साहित किया जावे। पीईईओ परीक्षा दिवस 17 मार्च रविवार को परीक्षा कार्यक्रम अनुसार परीक्षा केन्द्र की स्थापना कर परीक्षा हेतु आवश्यक स्टाफ की नियुक्ति कर प्रोढ परीक्षार्थियों के स्तर को ध्यान में रखते हुए परीक्षा का आयोजन करवावे।

साक्षरता अधिकारी ने परीक्षा प्रक्रिया के बारे मे बताया कि परीक्षा तिथि को पीईईओ, केन्द्राधीक्षक आवश्यक रूप से परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित रहते हुए परीक्षा संपादन के साथ - साथ परीक्षा दिवस की समस्त सूचनाए ब्लॉक समन्वयक के माध्यम से जिला कार्यालय को भिजवावें।

      साक्षरता अधिकारी राठौड ने ग्राम पंचायत स्तर पर पीईईओ एवं साक्षरता प्रभारियों से आह्वान किया कि वे अपने क्षेत्र में बुनियादी साक्षरता एवं संख्यात्मक एसेसमेन्ट टेस्ट का प्रचार प्रसार कर स्वंय सेवी शिक्षको को प्रोत्साहित करते हुए परीक्षा हेतु समस्त नवसाक्षरों का रजिस्ट्रेशन करावें तथा परीक्षा तिथि को निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा में सम्मलित करवाने के सार्थक प्रयास करावें। परीक्षा तैयारी व पोस्टर विमोचन कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी रामनिवास शर्मा, प्रधानाचार्य डाईट रामकुमार सिंह,सहायक परियोजना अधिकारी साक्षरता राजेन्द्र सिंह, डाईट व्याख्याता गोविन्द गर्ग उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like