GMCH STORIES

जिले में लोकसभा चुनाव-2024 की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित हो

( Read 1424 Times)

18 Mar 24
Share |
Print This Page

जिले में लोकसभा चुनाव-2024 की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित हो

 

जिला निर्वाचन अधिकारी आदर्श आचार संहिता के सम्बन्ध में ली प्रेसकॉन्फ्रेंस

पेड न्यूज के प्रावधानों की मीडिया प्रतिनिधि करें पालना

जैसलमेर, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश में लोकसभा आम चुनाव-2024 की 16 मार्च की गई घोषणा के साथ ही जिले में आदर्श आचार संहिता की पालना लागू हो गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) प्रताप सिंह ने रविवार को आदर्श आचार संहिता की पालना के संबंध में मीडिया प्रतिनिधियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेसकॉन्फ्रेंस ली एवं कहा कि आयोग के दिशा-निर्देशों की पालना में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक लेकर उनको भी आदर्श आचार संहिता की पालना के लिये कहा जा चुका है। प्रेसकॉन्फ्रेंस में जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुन्नीराम बागड़िया, युआईटी सचिव, जितेन्द्रसिंह नरुका के साथ ही प्रेसप्रतिनिधिगण उपस्थित थें

जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा आम चुनाव कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव के लिए अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी। वहीं नाम निर्देशन की अन्तिम तिथि 04 अप्रेल निर्धारित है। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा 05 अप्रेल को की जाएगी एवं नाम वापसी 08 अप्रेल तक ली जा सकेगी। मतदान 26 अप्रेल को होगा एवं मतगणना 04 जून को होगी।

उन्होंने बताया कि जिले में बाड़मेर-जैसलमेर (17) एवं जोधपुर-पोकरण (16) दो संसदीय क्षेत्र है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 4 लाख 78 हजार 774 मतदाता है, जिसमें 2 लाख 56 हजार 650 पुरुष एवं 2 लाख 21 हजार 721 महिला मतदाता है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 695 ( 7सहायक मतदान केन्द्रों सहित ) मतदान केन्द्र है। जिसमें विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर में 387 ( 5सहायक मतदान केन्द्रों सहित ) मतदान केन्द्र है। वहीं विधानसभा क्षेत्र पोकरण में 308 ( 2 सहायक मतदान केन्द्रों सहित ) मतदान केन्द्र है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मीडिया प्रतिनिधियों से कहा कि पेडन्यूज के संबंध में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की पालना करावें एवं चुनाव कार्यो के सम्बन्ध में प्रचार-प्रसार करने में पूरा सहयोग दें। उन्हांेने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना मिले तो जिला निर्वाचन एवं पुलिस को इसकी सूचना दें ताकि समय रहते निरोधात्मक कार्यवाही अमल में लायी जा सकें।

जिला पुलिस अधीक्षक श्री चौधरी ने बताया कि जिले में लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष,स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध किए जाएगें ताकि प्रत्येक मतदाता भयमुक्त होकर अपना मताधिकार का प्रयोग कर सकें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like