GMCH STORIES

कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों

( Read 1122 Times)

14 Apr 24
Share |
Print This Page
कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों

जैसलमेर 1जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर जैसलमेर प्रताप सिंह के निर्देशानुसार जिला स्वीप नोडल प्रभारी सीईओ जिलापरिषद भागीरथ विश्नोई के पर्यवेक्षण में शनिवार 13 अप्रैल 2024 को कम मतदान प्रतिशत वाले LOW VTR 15 बूथों पर चुनावी चौपाल के द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। LOW VTR क्षेत्रो में कम मतदान के कारणों का पता स्थानीय लोगों व सम्बंधित BLO से मिलकर उन्हें दूर करने का प्रयास किए जाएगा।

स्वीप समन्वयक एवं जिला साक्षरता एवं सतत् षिक्षा अधिकारी प्रभुराम राठौड ने बताया कि कम मतदान बूथ के उदासीन व प्रवासी मतदाताओं की सूची BLO से प्राप्त कर उदासीन मतदाताओं से व्यक्तिगत सम्पर्क करके उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। प्रवासी मतदाता के पड़ोसियों से मिलकर उनसे दूरभाष पर सम्पर्क कर मतदान करने के लिए पाती भी लिखने के लिए प्रेरित किया जाएगा। लोगों को मतदान के उदासीनता को दूर कर उनसे आह्वान किया जाएगा कि आगामी लोक सभा चुनाव 26 अप्रैल 2024 को आवश्यक रूप से बूथ पर जाकर मतदान करें। सरकार ने मतदान के दिन अवकाश की घोषणा इसी उद्देश्य से की है कि वयस्क मताधिकारी अपने मत का उपयोग बिना किसी रोकटोक के पूर्ण निर्भिकता से कर सके। मतदान दिवस के अवकाश को सामान्य अवकाश के रूप में ना लेकर इस दिन स्वयं मत देने के लिए मतदान केंद्र पर जाने के साथ साथ अपने परिजनों को भी मत देने के लिए बूथ पर जाने के लिए प्रेरित करें।

इस अवसर पर स्वीप टीम ने चौपाल में उपस्थित जनसमूह को सी- विजिल एप्प डाउनलोड कर उसका व्यावहारिक प्रयोग करने के संबंध में जानकारी प्रदान करेगें। आगामी लोक सभा चुनाव 2024 में VHA एप्प से नवीन मतदाताओं के नाम जोड़ना SAKSHAM एप्प से वृद्धजन व दिव्यांग लोगों के पंजीयन तथा आदर्श आचार संहिता पालन हो रहा है या नहीं इसकी निगरानी आम नागरिक C-VIGIL एप्प का व्यावहारिक प्रयोग करना लोगों को बताया जाएगा। उपस्थित समस्त लोगों को मतदाता जागरूकता भी शपथ दिलाई जाएगी।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like