GMCH STORIES

बूथ पर सेल्फी पाइंट लगेंगे बेस्ट सेल्फी को मिलेगा सम्मान

( Read 5348 Times)

15 Apr 24
Share |
Print This Page
बूथ पर सेल्फी पाइंट लगेंगे बेस्ट सेल्फी को मिलेगा सम्मान

जैसलमेर । जिला निर्वाचन अघिकारी, जैसलमेर प्रताप सिंह एवं  मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिलापरिषद जैसलमेर भागीरथ विश्नोई के पर्यवेक्षण मे चलाये जा रहे स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनांक 14 व 21 अप्रेल 2024 को आओं बूथ चले अभियान के तहत मतदान केन्द्रों पर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्षिका का वितरण होगा। लोकसभा आम चुनाव-2024 में शत-प्रतिशत मतदान के लिए राज्य निर्वाचन विभाग द्वारा सघन प्रयास किए जा रहे हैं, इसके तहत जिले में प्रत्येक मतदाता तक व्यक्तिगत रूप से पहुंचकर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका देकर मतदान दिवस पर मतदान के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

स्वीप समन्वयक एवं जिला साक्षरता एवं सतत् षिक्षा अधिकारी प्रभूराम राठौड़ ने बताया की कि आओ बूथ चले अभियान के तहत विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। लोकसभा आम चुनाव-2024 में जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर आओ बूथ चले अभियान के तहत 14 एवं 21 अप्रैल को सघन अभियान चलाकर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका वितरित की जाएगी। साथ ही 21 अप्रैल तक वितरण पूर्ण कर लिया जाएगा। आओ बूथ चले अभियान के तहत मतदान केंद्रों पर मतदाता मार्गदर्शिका और मतदाता पर्ची के वितरण सहित अन्य गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी। आओ बूथ चले अभियान के सफल आयोजन के लिए पंचायत प्रारम्भिक षिक्षा अधिकारी को उनके परिक्षेत्र के मतदान केन्द्रो के लिए नोडल प्रभारी बनाया गया है। सम्बधित पीईईओ अपने क्षेत्र के बीएलओं के साथ बैठक कर उनसे आओ बूथ चले अभियान का सफल आयोजन सुनिष्चित करेगें। आओ बूथ चले अभियान के दौरान सभी मतदान केन्द्रों पर बीएलओं एवं बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्यों के साथ मतदान केन्द्र परिक्षेत्र में ढोल थाली के साथ मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका वितरित की जाएगी। साथ ही इस दिवस मतदाताओं को सुबह के समय हेपी हॉअर्स में मतदान करने का आग्रह किया जायेगा।

उन्होंनेे बताया की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विष्नोई के द्वारा आओ बूथ चले अभियान के तहत मतदान दिवस पर बूथ पर उपलब्ध पीने के पानी, बैठने की व्यवस्था, छाया सहित विशेष योग्यजन एवं वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए रैम्प, व्हीलचेयर और परिवहन की सुविधाओं के बारे में सभी पंचायत प्रारम्भिक षिक्षा अधिकारी एवं बीएलओ को निर्देष दिये गयें है। साथ ही, विशेष योग्यजन और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कतार से इतर प्राथमिकता के आधार पर मतदान के संबंध में भी जागरूक किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को वोटर लिस्ट में नाम, मतदाता क्रमांक की जानकारी प्रदान की जाएगी। वोटर हेल्पलाइन, सी-विजिल और केवाईसी एप के बारे में जागरूक किया जाएगा। मतदान केंद्रों पर स्थानीय शुभंकर के माध्यम से मतदाता जागरूकता संदेश भी दिया जाएगा

       बूथ पर सेल्फी पाइंट लगेंगे, बेस्ट सेल्फी को मिलेगा सम्मान

स्वीप समन्वयक एवं जिला साक्षरता एवं सतत् षिक्षा अधिकारी ने बताया कि मतदान दिवस पर मतदान केंद्र पर सेल्फी पाइंट लगाए जाएंगे। मतदान के बाद यहां सेल्फी लेकर सीईओ राजस्थान की वेबसाइट पर पोस्ट करने पर सर्टिफिकेट दिया जाएगा। बेस्ट सेल्फी को सम्मानित भी किया जाएगा। साथ ही, सुबह 7 से 10 बजे तक हैप्पी आवर्स में मतदान करने वाले मतदाताओं से वृक्षारोपण करवाकर सम्मानित किया जाएगा। नवविवाहित वर-वधु द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। संयुक्त परिवार की तीन पीढ़ियों, दादा-दादी, बेटा-बेटी और पोता-पोती द्वारा मतदान कर सेल्फी अपलोड करने पर सम्मानित किया जाएगा।

एक भी दिव्यांगजन मतदाता नहीं रहे मतदान से वंचित

राठौड़ ने बताया कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा निर्वाचन विभाग के निर्देषानुसार एक भी दिव्यांगजन मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहना चाहिए के निर्देष दिये गये है। उनके द्वारा मतदान केंद्र पर दिव्यांगजन मतदाताओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान रखे जाने के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहा निदेशक हेमाराम जर्मल़ तथा उपखंड अधिकारियों को प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

शहरी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के

संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) जैसलमेर ने स्वीप प्रभारियों, शहरी निकाय अधिकारियों एवं उपखंड अधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित किया। इन अधिकारियों को विभिन्न औद्योगिक संघों, व्यापार मंडलों, मार्केट एसोशिएशन, प्रोफेशनल एसोशिएशनस, आरडब्लूयए, विकास समितियों, निजी विद्यालयों आदि के के साथ समन्वय कर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका के वितरण के लिए निर्देशित किया। साथ ही इस हेतु प्रथम 5 मतदाताओं को प्रमाण पत्र, वृक्षारोपण जैसी स्वीप गतिविधियां करायी जाने के लिए कहा गया हैै। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) जैसलमेर ने समस्त मतदान केन्द्रों पर मतदान दिवस पर पीने का पानी, छायादार स्थल एवं प्रतीक्षा कक्ष की व्यवस्था की जाने के लिए कहा गया।

शहरी क्षेत्र के 13 मतदान केन्द्रो पर हुआ चुनावी चौपालो को आयोजन

जिला निर्वाचन अघिकारी, जैसलमेर प्रताप सिंह एवं, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, जैसलमेर भागीरथ विश्नोई के निर्देषानुसार लोकसभा चुनाव 2019 में 60 प्रतिषत से कम मतदान वाले 13 शहरी मतदान केन्द्रो पर चुनावी चौपाल का आयोजन कर मतदाताओं को मतदान दिवस पर मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।

स्वीप समन्वयक एवं जिला साक्षरता एवं सतत् षिक्षा अधिकारी ने बताया कि चुनावी चौपाल के दौरान मतदान केन्द्रो पर मतदान कम रहने के कारणों की चर्चा सम्बधित बीएलओं एवं उपस्थित मतदाताओं के साथ की गई। चुनावी चौपाल के दौरान शहरी मतदाताओं की मतदान के प्र्रति उदासिनता को दूर करने, प्रवासी मतदाताओं से मतदान करवाने के व्यापक प्रयास करने के निर्देष दिये गयें। इन मतदान केन्द्रो पर उपस्थित छात्र-छात्राओ के साथ चुनावी पाठषाला का आयोजन किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like