GMCH STORIES

भगवान महावीर का संदेश विश्व व्यापी है: लोढ़ा

( Read 8923 Times)

30 May 23
Share |
Print This Page
भगवान महावीर का संदेश विश्व व्यापी है: लोढ़ा

सिरोही। जैन जाति नही एक धर्म हैं ओर भगवान महावीर के जो सन्देश है वो सर्व कल्याण की भावना से औतप्रोत हैं। भगवान महावीर की देशना का समग्र मानव जाति को लाभ मिले उसके लिए हमे पुरे प्रयास करने चाहिए ओर उनके विचारो को जैन समुदाय तक सिमित नही रखा जाना चाहिए। ये विचार राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा ने पावापुरी तीर्थ जीव मैत्रीधाम में के पी संघवी परिवार की ओर से आयोजित कन्या संस्कार शिविर मे मुख्य अतिथि के रूप मे व्यक्त किये। उन्होने दीप प्रज्जवलित कर शिविर का शुम्भारभ करते हुऐ  कन्याओं से कहा कि आज देश में महिलाओं के प्रति नजरिया बदला है ओर अब हर क्षेत्र में महिलाओं को आगे बढने के बडे अवसर लगातार मिल रहे हैं। उन्होने बालिकाओं से कहा कि वे सपने देखे ओर सपनो को पुरा करने के लिए आगे आवें। उन्होने कहा कि अब तो महिलाओं के साथ जो अन्याय व अत्याचार करते है उनको सजा देने के लिए अनेक कानुन बने हैं ओर उन कानुनो से महिलाओं को सरंक्षण मिल रहा हैं। उन्होने बालिकाओं से कहा कि वे खुद भी पढे ओर आस पास मे भी कोई शिक्षा से वंचित नही रहे उसका भी बेडा उठावें। उन्होने कहा कि बहुत मुश्किल से मानव जीवन मिला हैं ओर यह जीवन बहुत श्रेष्ठ जीवन हैं इसलिए हम सब को मिलकर मानवता के लिए वो सब करना हैं जो मानव धर्म के लिए जरूरी हैंै। 

शिविर संचालक ओमप्रकाश वैष्णव ने बताया ऐसे शिविर परमपूज्य आर्चाय भगवंत दीक्षा दानेश्वरी श्रीगुणरत्नसूरीजी म. सा. ने 1975 मे प्रारम्भ किए थे ओर उनके जीवनकाल मे उन्होने युवाओं के 53 शिविर आयोजित कर 4500 युवाओं को संस्कारित करने का उल्लेखनीय कार्य किया। पावापुरी में आयोजित 7 दिवसीय शिविर में 200 से अधिक कन्याओं ने भाग लिया। इस शिविर में परम पूज्य साध्वीश्री उज्जवला रेखाश्रीजी एवं अन्य 9 साध्वी भगवंत 7 दिन तक कन्याओं को अलग अलग विषयों पर प्रवचन एवं जैन धर्म की क्रियाओं की जानकारी देकर प्रशिक्षित करेगी। 45 शिविरो का संचालन करने वाले शिविर संचालक ओमप्रकाश वैष्णव ने कहा कि आज के जो हालात हैं उसमे ऐसे संस्कार शिविरों की बहुत आवश्यकता हैं। के पी संघवी परिवार ने इस आवश्यकता को महसूस किया ओर कन्याओं व युवाओं के दोनों शिविर पावापुरी तीर्थ में आयोजित करने का अनुपम लाभ लिया वो अनुमोदनीय हैं। 

शिविर का शुम्भारभ के पूर्व कन्याओं ने सामूहिक गुरूवंदन किया ओर साध्वीश्रीजी ने मंगलपाठ के माध्यम से सबको आर्शीवाद दिया। ट्रस्ट की ओर से मुख्य अतिथि संयम लोढा का मेनेजिंग ट्रस्टी महावीर जैन ने तिलक से, ओमप्रकाश वैष्णव ने माला व प्रबन्धक सुरेन्द्र जैन ने साफा पहनाकर अभिनंदन-स्वागत किया। इस अवसर पर 1100 से अधिक लावारिस लाशों का दाहसंस्कार करने वाले सिरोही के सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश प्रजापति का भी ट्रस्ट की ओर से बहुमान कर उनके इस सराहनीय कार्य की तालियो की गडगडात के साथ अनुमोदना की गई।

इसके बाद साध्वीश्रीजी को शिविर में अध्ययन हेतु ज्ञान की पुस्तके वोहराई गई ओर इसी के साथ शिविर कक्षा का शुम्भांरभ हुआ। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like