GMCH STORIES

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत नवगठित फलौदी जिला ओडीएफ प्लस घोषित

( Read 6346 Times)

30 Aug 23
Share |
Print This Page
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत नवगठित फलौदी जिला ओडीएफ प्लस घोषित

फलौदी | स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के झिलमिल जोधाणो अभियान के तहत मिशन ओडीएफ प्लस जोधपुर के ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन में मंगलवार को नगर पालिका टाउन हॉल में जिला स्तरीय सम्मान समारोह में जिला कलेक्टर श्री जसमीत सिंह संधू ने प्रदेश में सिरोही के बाद फलौदी दूसरा एवं 7 अगस्त को नवगठित जिलों में पहला ओडीएफ प्लस जिला बनने की घोषणा की।

ओडीएफ प्लस घोषणा के उपलक्ष्य में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज परिवार का सम्मान समारोह जिला कलेक्टर श्री जसमीत सिंह संधू के अध्यक्षता एवं जिला परिषद जोधपुर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अभिषेक सुराणा के सानिध्य में आयोजित हुआ।

पीसीसी सदस्य मौलवी रहमतुल्लाह कासमी ने अपने संबोधन में फलौदी को नवीन जिला बनाने से आमजन कि प्रशासन तक पहुंच सुलभ होने का जिक्र करते हुए जिला कलक्टर के सकारात्मक पहल एवं कार्यों की सराहना की एवं फलोदीवासियो को लगातार स्वच्छता के क्षेत्र में जागरूक करने के लिए प्रशासन का धन्यवाद दिया। 

जिला कलक्टर श्री संधू ने अपने संबोधन में कहा कि 7 अगस्त को नवीन जिला बनने के बाद फलौदी के लिए यह बहुत बड़ा अवसर है जब ओडीएफ प्लस घोषित हुआ। इसमें  प्रधानगण, सरपंचगण ,अधिकारीगण एवं कर्मचारीगणों का सामूहिक प्रयासों से बेसिक स्तर में प्रदेश में द्वितीय स्थान हासिल किया। लेकिन भविष्य में ओडीएफ प्लस मॉडल में पहले स्थान के लिए हम सभी को लगातार प्रयास करने होंगे।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुराणा ने बताया कि जिले के 212 ग्राम पंचायत की 646 राजस्व ग्राम में घरों में शौचालय बनाना, सामुदायिक स्वच्छता परिसरों ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों का निर्माण करना तथा जागरूकता अभियान और सामान्य व्यवहार में परिवर्तन कर यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने 2014 में शुरू किए गए स्वच्छ भारत मिशन में ओडीएफ, ओडीएफ प्लस की यात्रा में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के सभी सहभागियों का आभार एवं धन्यवाद प्रकट किया जिसे आमजन को स्वच्छ, निर्मल वातावरण सुलभ हो सका।

इस अवसर पर सराहनीय कार्य करने वाली पंचायत समितियां एवं ग्राम पंचायत को सम्मानित किया गया।
 जिले के प्रधानगण ,सरपंचगण, विकास अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री नारायण लाल सुथार ने अंत में पधारे सभी जनप्रतिनिधिगणो, जिला कलक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिले के ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगणों एवं कर्मचारीगणों का धन्यवाद ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like