GMCH STORIES

लिवर एब्सेस बीमारी से पीढ़ित मरीज को बिना ऑपरेशन एक लीटर से ज्यादा मवाद निकाल कर गंभीर बीमारी से दिलाई राहत

( Read 1789 Times)

01 Apr 24
Share |
Print This Page

लिवर एब्सेस बीमारी से पीढ़ित मरीज को बिना ऑपरेशन एक लीटर से ज्यादा मवाद निकाल कर गंभीर बीमारी से दिलाई राहत

उदयपुर । पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के मेडिसिन विभाग ने  लिवर एब्सेस से पीढ़ित 41 वर्षीय मरीज के लिवर से एक लीटर से ज्यादा मवाद निकाल कर उसे भविष्य में होने वाले गंभीर बीमारी से बचाया। इस बीमारी से बचाव में मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ.वीरेन्द्र गोयल एवं उनकी टीम का सहयोग रहा।
दसअसल उदयपुर जिले के निवासी 41 वर्षीय मरीज शांति लाल पिछले 6 महीने से छाती में हल्का दर्द, पेट के दाएं भाग में दर्द, बुखार, कंपकंपी और रात में पसीना आने की समस्या से पीढ़ित था। कई जगह दिखाया लेकिन कोई आराम नहीं मिला। 
मरीज के परिजन उसे पीएमसीएच लेकर आए एवं मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ.वीरेन्द्र गोयल को दिखाया। मरीज की सोनोग्राफी कराई तो मरीज के लिवर में एक बडे फोडे का पता चला जिसका की तुरन्त उपचार किया गया।
डॉ. वीरेन्द्र गोयल ने बताया कि रेडियोलॉजी विभाग की मदद से बिना ऑपरेशन किए मरीज के लिवर से पिगटेल नली लगाकर लगभग एक लीटर से अधिक मवाद निकाली गई। डॉ.गोयल ने स्पष्ट किया कि यह बीमारी लाखों में किसी एक मरीज को होती है। इस बीमारी का समय रहते यदि उपचार न किया जाए, तो लीवर के फोड़े घातक हो सकते हैं और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। 
मरीज अभी पूरी तरह से स्वस्थ्य है एवं उसे छुट्टी दे दी गई है। मरीज के परिजनों ने चेयरमेन राहुल अग्रवाल, हॉस्पिटल मैनेजमेन्ट एवं चिकित्सकों की टीम को धन्यवाद दिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , Pacific Group
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like