GMCH STORIES

100 दिवसीय कार्य योजना के तहत लक्ष्य निर्धारित अवधि में पूर्ण करें अधिकारी

( Read 2073 Times)

23 Feb 24
Share |
Print This Page
100 दिवसीय कार्य योजना के तहत लक्ष्य निर्धारित अवधि में पूर्ण करें अधिकारी

श्रीगंगानगर। बीकानेर संभाग की संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में संभागीय आयुक्त ने राज्य सरकार के निर्देशानुसार 100 दिवसीय कार्य योजना के तहत लक्ष्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिले से लेकर जिला-ब्लॉक स्तर तक विभागीय कार्यालयों में नियमित जनसुनवाई कर आमजन को राहत पहुंचाना सुनिश्चित किया जाये।
बैठक में संभागीय आयुक्त ने कहा कि 23 फरवरी से लेकर 3 मार्च 2024 तक राजकीय कार्यालयों में सफाई अभियान चलाया जाये। इस दौरान दीपावली की तरह कार्यालय परिसर की साफ-सफाई होनी चाहिए। नियमित निरीक्षण भी कर सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाया जाये। उन्होंने कहा कि सफाई से सकारात्मक वातावरण बनेगा जिससे कार्यालय की सर्विस डिलीवरी और बेहतर हो सकेगी। कार्य स्थल पर साफ-सफाई होगी तो कार्मिकों को बेहतर माहौल मिलेगा। नाकारा सामान की नियमानुसार नीलामी करते हुए स्टोर व्यवस्थि करें। इसी तरह 25 फरवरी से लेकर 5 मार्च 2024 तक अभियान चलाकर कार्मिकों से संबंधित प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि डीपीसी, वेतन, परिलाभ सहित अन्य कार्य उक्त समयावधि में पूर्ण किये जायें।
सभी विभागों में नियमित हो जनसुनवाई
संभागीय आयुक्त ने राज्य सरकार की मंशा के अनुसार सभी विभागों में नियमित रूप से जनसुनवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी आमजन से मिलने के लिये एक घंटा अवश्य निर्धारित करें। मिलने का समय कार्यालय में नाम पट्टिका पर प्रदर्शित होना चाहिए। दूर-दराज से आने वाले परिवादियों की सुनवाई संवेदनशीलता से करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि अगर किसी परिवादी का काम संभव न हो तो उसे विनम्रतापूर्वक समझायें। जो कार्य हो सकता है, उसे करने में देरी न हो। कार्य में परेशानी हो तो परिवादी का मार्गदर्शन करें ताकि उसे अनावश्यक दिक्कत नहीं आये।
समस्याओं के साथ चिन्हित करें समाधान
बैठक में संभागीय आयुक्त ने विभागीय अधिकारियों को समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश देते हुए कहा कि समस्याओं को चिन्हित करें और उनके समाधान भी खोजें। समन्वित रूप से काम करने पर समाधान अवश्य होगा। इसी तरह विभागीय कार्यों को पूरा करते हुए भविष्य के मद्देनजर नवाचार भी अपने उच्चाधिकारियों को बतायें ताकि उन्हें क्रियान्वित किया जा सके।
निर्धारित कार्यालय समय की पालना हो सुनिश्चित
श्रीमती सिंघवी ने जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ-साथ सभी कार्मिकों को निर्देशित किया कि निर्धारित कार्यालय समय की पालना सुनिश्चित हो। कार्मिक प्रातः 9.30 बजे कार्यालय पहुंचे और आवंटित कार्य को पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि समय पर आने से कार्मिक आवंटित कार्यों को गुणवत्तापूर्वक कर सकेंगे। भ्रष्टाचार के खिलाफ राज्य सरकार की नीति को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि आमजन के कार्य पारदर्शिता के साथ किये जायें। भ्रष्टाचार किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कार्यप्रणाली बेहतर बनाने के लिये आमजन से मिलने और उनकी समस्याएं हल करने के लिये कहा।
संपर्क पोर्टल प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण करें निस्तारण
राज्य सरकार की मंशा के अनुसार आमजन को राहत देने के लिये परिवादियों की जनसुनवाई करते हुए संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाये। संभागीय आयुक्त ने कहा कि सभी प्रकरणों का प्राथमिकता के आधार पर निर्धारित समयावधि में निस्तारण सुनिश्चित होना चाहिए। नहरबंदी में जलापूर्ति और सुचारू विद्युत आपूर्ति के लिये समय रहते कार्य योजना बनाई जाये ताकि आमजन को परेशानी न हो। नशे और अतिक्रमण के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि यातायात व्यवस्था में सुधार के लिये आवश्यक कार्य योजना बनाई जाये।  
संभागीय आयुक्त के निर्देशों की हो गंभीरतापूर्वक पालना
बैठक में जिला कलक्टर श्री लोकबंधु ने कहा कि संभागीय आयुक्त द्वारा दिये गये सभी निर्देशों की पालना जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी गंभीरतापूर्वक सुनिश्चित करें। राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के साथ-साथ ई-फाईलिंग को बढ़ावा दिया जाये। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत फॉलोअप कैम्प आयोजित करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि वंचितों को केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाये। जिला, ब्लॉक और ग्राम स्तर कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर अधिकारी निर्धारित प्रपत्र में पालना रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्री गौरव यादव, जिला परिषद सीईओ श्री मृदुल सिंह, एडीएम प्रशासन श्री अरविन्द कुमार जाखड़, एडीएम सर्तकता श्री हरीसिंह मीणा, नगर विकास न्यास सचिव श्री कैलाशचंद्र शर्मा, नगरपरिषद आयुक्त श्री यशपाल आहुजा, एएसपी श्री सतनाम सिंह, श्रीमती रीना छिम्पा, श्री ऋषभ जैन, डॉ. गुंजन खुंगर, डॉ. अभिषेक शर्मा, श्री धीरज चावला, श्री मोहनलाल अरोड़ा, श्री राकेश सोनी, श्री जेपी सुथार, श्री नरेश बारोठिया, श्री विजय कुमार, डॉ. सतीश शर्मा, श्री लाभ सिंह मान, श्री पन्नालाल कड़ेला, श्री अरविंदर सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like