GMCH STORIES

विश्व के उंचे पहाड़ों पर चढ़कर भारत का नाम रोशन करने का लक्ष्यः स्वेचछा सिंघवी

( Read 1042 Times)

23 Apr 24
Share |
Print This Page
विश्व के उंचे पहाड़ों पर चढ़कर भारत का नाम रोशन करने का लक्ष्यः स्वेचछा सिंघवी

उदयपुर। हाल में एवरेस्ट फतह कर पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर हो रही 40 वर्षीय स्वेच्छा सिंघवी ने कहा कि एवरेस्ट फतह करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन आज परिणाम सामनें है। परिणाम को देखते हुए नई उर्जा मिली और अब आगे विश्व के सात बड़ी चोटियों का फतह कर विश्व में भारत का नाम रोशन करने का लक्ष्य है।
वे आज सरल ब्लड बैंक की ओर से बैंक परिसर में आयोजित एक सम्मान समारोह में बोल रही थी। उन्होंने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि तमाम चुनौतियों के साथ, कठिन और दुर्गम रास्तों को चीरते हुए 65 किलोमीटर लंबा और ऊंचा रास्ता उन्होंने मात्र 15 दिनों में पार कर लिया।
उन्होंने कहा कि अब वह समय गुजर चुका है जब नारी को अबला समझा जाता था। कितनी ही कठिन परिस्थितिया हो या गंभीर चुनौतियां हो, उन सबसे लड़ते हुए अपने हिम्मत और हौसले के साथ बेटियां सफलता के नए आयाम स्थापित कर रही है। तमाम तरह की चुनौतियां उनके सामने आई। कभी-कभी वह घबराई भी थी। एक दिन का रास्ता पार करने के बाद दूसरे दिन के लिए बस सोचती कि अब नहीं हो पाएगा। लेकिन उनके हौसलों के आगे तमाम चुनौतियां घुटने टेकती गई और हर दिन नए उत्साह और उमंग के साथ वह एवरेस्ट फतह करने के लिए आगे बढती गई। व्यक्ति शरीर से भले थक जाए लेकिन कभी मानसिक रूप से नहीं थकना चाहिए। अगर मानसिक रूप से आपकी हिम्मत और हौसला मजबूत है तो शारीरिक थकान कोई मायनें नहीं रखती है। मानसिक रूप से मजबूती ही मेरी एवरेस्ट फतह की सफलता का असली राज है।
इतनी बड़ी सफलता प्राप्त करने के बाद जो खुशी मिल रही है उसको तो मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकती। फिर उनके साथ तो उनके पापा शहर के ख्यातनाम सीए (डॉ) श्याम सिंघवी का आशीर्वाद साये की तरह सदैव साथ था और इस शक्ति से ही वे इतनी बड़ी सफलता हासिल कर पाई।
जिसके जीवन में अनुशासन है, खाने पीने का ध्यान रखते हैं और जो अपने शरीर को हमेशा फिट रखने के लिए व्यायाम और योग करते हैं उनका शारीरिक और मानसिक दोनों स्वस्थ हमेशा अच्छे रहते हैं।
उनकी हार्दिक इच्छा है कि वह आने वाले समय में विश्व के सात और जो ऊंचे पहाड़ है उन पर भी चढ़ कर कीर्तिमान रचूंगी। स्वेच्छा वर्तमान में बेंगलुरु में चार्टर्ड अकाउंटेंट है। वे देश के फर्स्ट चार में से केएमपीजी में निदेशक के रूप मे कार्यरत है यहां पर भी उन्होंने कड़ी मेहनत और लगन से वह ऊंचाइयां प्राप्त की है जो हर किसी के नसीब में नहीं होती है।
“आई एम प्राउड ऑफ़ यू” श्याम एस सिंघवी-एवरेस्ट फतह  करने का कीर्तिमान रच चुकी उदयपुर की होनहार बेटी एवं सरल ब्लड सेंटर के संस्थापक एवं सीए (डॉ) श्याम एस सिंघवी की पुत्री स्वेच्छा सिंघवी के एवरेस्ट फतह  करने एवं उनके 40 वें जन्मदिन के उपलक्ष में सरल ब्लड सेंटर में एक समारोह का आयोजन हुआ। इस समारोह में सिंघवी परिवार, उनके परिजन, मित्र, दोस्त एवं शुभचिंतक शामिल हुए।
इस संक्षिप्त समारोह में हास्य कवि प्रकाश नागौरी ने स्वेच्छा को बधाई देते हुए कहां कि उनकी यह उपलब्धि औरों के लिए भी प्रेरणा बनेगी। उन्होंने स्वेच्छा की हौसला अफजाई लिए एक गीत की प्रस्तुति भी दी।
स्वेच्छा के पिता सिंघवी ने बेटी की इस ऐतिहासिक एवं गौरवमयी उपलब्धि पर भावुक होते हुए कहां के आई एम प्राउड ऑफ यू। मैं बेटी की सफलता पर बहुत ही गौरवान्वित हूं। प्रसंगवश उन्होंने कहा कि जहां पुत्र केवल एक परिवार का ही नाम रोशन करता है।वहाँ एक बेटी तीन परिवार का नाम रोशन करती है। आज बेटी की इस गौरवमयी उपलब्धि से तीन परिवारों का नाम रोशन हुआ है। इस अवसर पर उन्होंने जीवन में और कामयाबियां हासिल करने का आशीर्वाद दिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like