GMCH STORIES

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से देश की राजनीति किस करवट बैठेगी?

( Read 2712 Times)

22 Mar 24
Share |
Print This Page

गोपेन्द्र नाथ भट्ट

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से देश की राजनीति किस करवट बैठेगी?

शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गुरुवार रात को हुई गिरफ्तारी के बाद ईडी द्वारा उन्हें शुक्रवार को नई दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश करने और छह दिनों की 28 मार्च तक रिमांड के आदेश से देश की राजनीति में मचे घमासान के मध्य आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर रहे हैं लेकिन राजस्थान के लिए भाजपा और कांग्रेस के शेष नामों की कोई सूची शुक्रवार को नही आई । हालांकि राजस्थान के सीकर से इंडिया गठबंधन  वाम पंथी मॉर्चे के अमराराम को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की गई है। कांग्रेस ने गुरुवार को जारी अपनी तीसरी सूची में यह सीट इंडिया गठबन्धन की लेफ्ट पार्टी सीपीएम के लिए खाली रखी थी।

 

भारतीय जनता पार्टी  ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की। इस सूची में तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है।तमिलनाडु की 14 एवं पुड्डुचेरी की एक सीट भाजपा ने अपने प्रत्याशीयों की घोषणा की है

 

इस मध्य खबर है कि कांग्रेस भी शुक्रवार   देर रात अपने शेष उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर सकती है। विशेष कर प्रथम चरण के शेष उम्मीदवारों की सूची आ सकती है। हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक प्रस्तावित है और इस बैठक में राजस्थान के शेष नामों पर भी अंतिम मुहर लगने की संभावना है। कांग्रेस पार्टी अब तक कुल 139 सीट पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है, जिसमें पार्टी ने पहली लिस्ट में 39 नामो की घोषणा की थी, दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों की घोषणा की थी, तीसरी लिस्ट में  गुरुवार को 57 नाम घोषित किए थे।

 

भरौसेबंद सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस  की अगली सूची में राजस्थान के कुछ अहम नाम घोषित हो सकते हैं। जानकारी है कि दौसा से मुरारीलाल मीणा , करौली-धौलपुर से भजनलाल जाटव अथवा रक्षी बैरवा, बांसवाड़ा डूंगरपुर में भारतीय आदिवासी पार्टी से गठबन्धन नही होने पर बांसवाड़ा के विधायक और पूर्व मंत्री अर्जुन बामनिया  , कोटा-बूंदी से हाल ही भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए प्रहलाद गुंजल, राजसमंद से कार्तिक चौधरी, जयपुर ग्रामीण से विद्याधर चौधरी या अनिल चौपड़ा के नाम की घोषणा हो सकती है। बांसवाड़ा डूंगरपुर  लोकसभा सीट पर वर्षों से एक परिपाटी चली आ रही है कि यहां कांग्रेस एक बार बांसवाड़ा और एक बार डूंगरपुर ज़िले के अपने प्रत्याक्षी को बारी बारी से टिकट देती है। इस लिहाज से उस बार बांसवाड़ा ज़िले के कांग्रेस उम्मीदवार की बारी है। इस सीट पर भारतीय आदिवासी पार्टी ने भाजपा और कांग्रेस के सभी समीकरणों को बिगाड़ दिया है लेकिन भाजपा ने दिग्गज आदिवासी नेता महेंद्र जीत सिंह मालविया को अपने पाले में लाकर पलड़ा भारी कर लिया है लेकिन कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी जिसे बाप पार्टी कहा जाता है भाजपा की बाजी को पलट भी सकता है।

 

उल्लेखनीय है कि देश में लोकसभा चुनाव सात चरण में होंगे. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी, 26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए, 7 मई को तीसरे चरण के लिए, 13 मई को चौथे चरण के लिए 20 मई को पांचवें चरण के लिए, 25 मई को छठे चरण के लिए, जबकि सातवें और अंतिम चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा. लोकसभा की 543 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना 4 जून को होगी।

 

 

दिल्ली के शराब नीति मामले में दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ED ने गुरुवार रात को 2 घंटे लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। इस मध्य सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर बड़ा बयान दिया है।

उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने कभी मेरी बात नहीं मानी केजरीवाल को लेकर मुझे दुख नहीं होता।मैं अब उन्हें कोई सलाह नहीं दूंगा। मुख्यमंत्री बनने के बाद नई शराब नीति को लेकर मैंने उन्हें दो बार चिट्ठी लिखी थी।जब केजरीवाल और मनीष सिसोदिया नए-नए हमारे साथ आए थे, तब मैंने कहा था कि हमेशा देश की भलाई के लिए काम करना लेकिन उन्होंने इस बात को ध्यान में नहीं रखा।अब कानून और सरकार को जो करना होगा वो करे ।

 

आपको बता दें कि दिल्ली की नई शराब नीति नवंबर 2021 में लागू की गई थी. जोकि शुरू से ही विवादों में रही।शराब नीति में गड़बड़ी का आरोप शुरू से ही लगाया गया।इस मामले में सीबीआई ने केस दर्ज किया।बाद में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के लिए ईडी ने भी केस दर्ज कर लिया।

 

दिल्ली के इस कथित शराब घोटाले में गिरफ्तार होने वाले सीएम अरविंद केजरीवाल चौथे बड़े नेता हैं।उनसे पहले मनीष सिसोदिया, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता भी इसी मामले में  गिरफ्तार हैं

 

ई डी ने अरविंद केजरीवाल को पी एम एल ए  कोर्ट में पेश किया पी एम एल ए कोर्ट में अरविंद केजरीवाल मामले पर  स्पेशल जज कावेरी बावेजा की अदालत में सुनवाई की गई । ई डी के वकील ने केजरीवाल की 10 दिन की रिमांड मांगी थी। कोर्ट में ई डी ने  28 पेज का रिमांड नोट पेश किया। 

 

ईडी ने रेड और गिरफ्तारी की फाइल कोर्ट में दिखाई, नोट पेश किया और  ने कहा कि केजरीवाल शराब घोटाले के सरगना हैं. घोटाले के पैसे का इस्तेमाल गोवा चुनाव में हुआ. केजरीवाल शराब नीति बनाने में सीधे तौर पर शामिल थे. ई डी ने यह भी कहा कि केजरीवाल ने खास लोगों का पक्ष लिया. विजय नायर केजरीवाल के लिए काम कर रहा था। केजरीवाल की तरफ से कांग्रेस नेता अभिषेक मनु  सिंघवी दलील पेश कर की ।

इंडिया गठबन्धन के नेता शुक्रवार को शाम चुनाव आयोग गए और उन्होंने चुनाव आयोग से न्याय की गुहार लगाई।

 

देखना है लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के मध्य अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से देश की राजनीति किस करवट बैठेगी?

 

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like