GMCH STORIES

जवाई बांध के गेट खोंलने से नदी में आए उफान के बीच फंस गए 4 मजदूर,

( Read 6482 Times)

17 Sep 23
Share |
Print This Page
जवाई बांध के गेट खोंलने से नदी में आए उफान के बीच फंस गए 4 मजदूर,

सिरोही। महावीर जैन। सिरोही जिले के शिवगंज में जवाई नदी में पानी के बहाव के बीच शनिवार की शाम को चार श्रमिक फंस गए, चारों श्रमिक नदी के बहाव क्षेत्र में एक कुएं पर काम कर रहे थे, तभी नदी में पानी का बहाव तेज हो गया, सभी श्रमिको को एसडीआरएफ की टीम ने सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया है। आपदा कार्यालय सिरोही के प्रभारी बीरबल सिंह बाजीया ने बताया कि एसडीआरएफ टीम उनके नेतृत्व में  कांस्टेबल अशोक कुमार, कांस्टेबल लालचंद, ओमदान व सुभाषचंद्र शाम 6 बजकर 40 मिनिट पर रवाना होकर रात 8 बजकर 15 मिनिट पर घटना स्थल पर पहुची। टीम में कुल 22 जवान थे जो सभी जरूरी उपकरणों व साधनों के साथ पहुंचे ओर चलती बरसात में नदी में नाव लेकर गए और जवाई नदी के टापू पर फसे 4 लोगो को नाव में बिठाकर सुरक्षित लेकर आये तो मौके पर उपस्थित विधायक संयम लोढा, जिला कलक्टर डॉ भवंरलाल व एसपी ज्येष्ठा मैत्रीय सहित लोगो ने आपदा टीम के साहस व शौर्य की सराहना कर उनका स्वागत किया। नाव से उतरते ही कुंआ बनाने के कार्य के लिए गए युवा श्रमिक श्रवण, कैलाश, प्रकाश व मंजू ने अपना जीवन बचाने के लिए आई एसडीआरएफ की टीम व एडमिनिस्ट्रेशन का धन्यवाद कर कैसे फंसे व कैसे पानी आया के बारे में बताया। आपदा पुलिस के सीनियर अफसरों के मार्गदर्शन में पूरी टीम ने यह रेक्सयू ऑपरेशन कर सफलता हासिल की। 

नदी में फंसे थे 3 युवा व एक महिला मजदूर

सिरोही जिले के शिवगंज में जवाई नदी के बहाव क्षेत्र में कुएं पर काम कर रहे चार श्रमिक नदी में अचानक पानी बढ़ने के कारण फंस गए थे, श्रमिकों के फंसने की सूचना पर स्थानीय विधायक संयम लोढ़ा सहित पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया, एसडीआरएफ की टीम नाव के सहारे श्रमिको तक पहुंची और सभी को सुरक्षित नदी से बाहर निकाल लिया जिस पर सभी ने राहत की सांस ली।

जिला कलेक्टर डॉ. भंवरलाल ने बताया कि नदी में चार श्रमिकों के फंसने की जानकारी मिली थी, सूचना पर आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंची, उन्होंने बताया कि एसडीआरएफ की टीम ने 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद नदी के बीच में कुएं की दीवार पर बैठे हुए चारों श्रमिको को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

 

बचाये गए श्रमिको को उनके घर भेजा गया और विधायक संयम लोढा ने मुख्यमंत्री गहलोत जो हैदराबाद में थे उनको इस हादसे की पूरी जानकारी दी और बताया कि आपदा टीम ने चारों को बचाने में किस तरह सफलता हासिल की ।

दरअसल, पानी ओवरफ्लो होने कारण जवाई बांध के कल तीन गेट खोले गए थे, जिससे नदी में अचानक जल का स्तर बढ़ गया, इस बीच शनिवार शाम को शिवगंज के पास नदी के बहाव क्षेत्र में कुएं पर काम कर रहे चार श्रमिक पानी के तेज बहाव के बीच फंस गए, चारों श्रमिक कुएं की दीवार पर बैठकर पानी का बहाव कम होने का इंतजार करते रहे। घटना की सूचना मिलने पर स्थानीय विधायक संयम लोढ़ा के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू शुरू किया, वहीं सिरोही से एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंची, लेकिन बारिश और रात होने के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ा, इस बीच एसडीआरएफ की टीम नाव के सहारे श्रमिको तक पहुंची और उन्हें बाहर निकाल लिया। 

जवाई बांध के आज खुले 6 गेट

जवाई बांध में पानी की आवक लगातार बढ़ने से रविवार को 6 गेट खोलकर 1-1 इंच पानी छोड़ा जा रहा है और इसके लिए पाली, जालोर व सिरोही जिलो को एलर्ट किया गया है कि वे बहाव क्षेत्र में कोई अनहोनी नही हो उसका ध्यान रखे व जनता में सूचना प्रसारित करे। सिरोही विधायक संयम लोढा ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से जनता को बहाव क्षेत्र से दूर रहने की अपील ग्रामीणों से की है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like