GMCH STORIES

लोकतंत्र के महापर्व के प्रथम चरण में  मतदाताओं ने बढ़ चढ़ की दी वोट की आहूति

( Read 1975 Times)

20 Apr 24
Share |
Print This Page

गोपेन्द्र नाथ भट्ट

लोकतंत्र के महापर्व के प्रथम चरण में  मतदाताओं ने बढ़ चढ़ की दी वोट की आहूति

लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव के पहले चरण में देश के 21राज्यों (16 राज्य और 5 केन्द्र शासित प्रदेशों ) के मतदाताओं ने बढ़ चढ़ की वोट की आहूति दी जिसमें 102 लोकसभा सीटों के 1 हज़ार 625 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में कैद हो गया। करीब 67 प्रतिशत का अनुमान है।
राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर प्रथम चरण के लिए प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार करीब 58 प्रतिशत मतदान हुआ है। देर रात तक मतदान के अंतिम आंकड़े आने के बाद मतदान का सही प्रतिशत सामने आएगा।जहां देश की 102 लोकसभा सीटों पर  चुनाव हुआ वहीं राजस्थान की 12 सीटों पर   खड़े 114 प्रत्याशियों का भाग्य भी शुक्रवार को ईवीएम मशीनों में कैद हो गया। ऐसे में लोकतंत्र के इस महाकुंभ में मतदाताओं ने  जोरो शोरों से अपनी भागीदारी निभाई। इसी कड़ी में एक अनोखी तस्वीर ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए मजबूर दिया। प्रदेश की टोडाभीम में 106 वर्षीय धनबाई पत्नी परसादी गुर्जर ने मतदान केंद्र पहुंच कर अपना वोट डाला।

इससे पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भी जयपुर में अपना वोट डाला।  इसी प्रकार राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी,भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और पूर्व मंत्री ममता भूपेश ने भी मतदान किया। केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने बीकानेर में मतदान किया। इनके अलावा सीकर भाजपा प्रत्याशी सुमेधानंद सरस्वती, सिविल लाइंस विधायक गोपाल शर्मा और हवामहल विधायक बाल मुकुंदाचार्य ने भी मतदान किया। प्रदेश के मुख्य सचिव सुधांश पंत ने अपने परिवार के साथ मतदान किया। कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट मतदान, के बाद बोले कि भाजपा के 400 पार के नारों में दम नहीं है।

पहले चरण में राजस्थान की जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, अलवर, भरतपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, करौली-धौलपुर, नागौर लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे से शाम को छह बजे तक  मतदान केंद्रों में पहुंचे मतदाता  खबर लिखे जाने तक कतार में खड़े रह कर मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे है। शुक्रवार को मतदान दिवस पर 12 संसदीय क्षेत्रों में अवकाश घोषित किया गया था। 
राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य में छूट पुट घटनाओं को छोड़ मतदान शांति पूर्वक रहा। नागौर जिले के मूण्डवा के कुचेरा में मतदान के दौरान कहासुनी हुई, जिसमें नगरपालिका अध्यक्ष तेजपाल मिर्धा के सिर में चोट लगी। प्रदेश के डीजीपी यू आर साहू ने बताया कि राजस्थान पुलिस द्वारा प्रदेश में लोकसभा चुनावों के प्रथम एवं द्वितीय चरण के लिए राजस्थान पुलिस के अधिकारी और जवानों प्रथम चरण करीब 75,000 एवं द्वितीय चरण में करीब 85,000 के साथ ही केन्द्रीय सशस्त्र बल और विशेष सशस्त्र बल की 175 कम्पनियों, राजस्थान शहरी- ग्रामीण होमगार्ड के 18 हजार 400 तथा बोर्डर होमगार्ड के 1600 जवानों को तैनात किया गया है।

इधर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने संसदीय क्षेत्र गांधीनगर सीट से नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद राजस्थान के दूसरे चरण के चुनाव वाली पाली लोकसभा सीट के भोपाल गढ़ में निवर्तमान सांसद पी पी चौधरी के पक्ष में विशाल जनसभा को संबोधित किया और उसके बाद उन्होंने उदयपुर शहर के देहली गेट से अस्थल मंदिर तक भाजपा प्रत्याक्षी डॉ मन्ना लाल रावत के समर्थन में एक रोड शो भी किया।इधर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पाली लोकसभा सीट के भोपालगढ़ पहुंचे और केंद्रीय मंत्री अमित शाह के साथ पी पी चौधरी के समर्थन में चुनाव प्रचार के दौरान कहा कि आने वाले समय में राजस्थान को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाया जाएगा । इधर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अपने पुत्र अर्वकांग्रेस प्रत्याशी वैभव गहलोत की समर्थन सभाओं को आबू रोड, पिंडवाड़ा एवं जावाल में संबोधित किया। पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने टोंक सवाई माधोपुर संसदीय क्षेत्रों में प्रचार किया।

राजस्थान में पहले चरण की 12 सीटों में वोट पड़ने के बाद अब यह देखना दिलचस्प होंगा कि दूसरे चरण की 13 लोकसभा सीटों पर भाजपा और कांग्रेस तथा सहयोगी पार्टियों के मध्य द्वंद किस सीमा को पार करेगा?


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like