GMCH STORIES

राजस्थान के लिए ऐतिहासिक दिन, जिंक फुटबॉल अकादमी ने एआईएफएफ की सर्वोच्च ‘एलिट 3 स्टार रेटिंग’ हासिल की

( Read 4725 Times)

11 Dec 23
Share |
Print This Page

राजस्थान के लिए ऐतिहासिक दिन, जिंक फुटबॉल अकादमी ने एआईएफएफ की सर्वोच्च ‘एलिट 3 स्टार रेटिंग’ हासिल की

उदयपुर। जिंक फुटबॉल अकादमी - जो हिंदुस्तान जिंक की एक सीएसआर पहल है, ने अपनी स्थापना के केवल 6 वर्षों में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। अकादमी को ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन द्वारा प्रतिष्ठित ‘एलीट 3-स्टार’ रेटिंग से सम्मानित किया गया है, जो की जिंक फुटबॉल अकादमी को भारत की सर्वश्रेष्ठ युवा विकास अकादमियों में स्थापित करती है।
जिंक फुटबॉल अकादमी का कार्यक्रम, पूर्ण-छात्रवृत्ति मॉडल के साथ, युवा फुटबॉल प्रतिभा को बढ़ावा देने और प्रेरित करने के लिए प्रतिबद्ध है, और इसने बहुत कम समय के भीतर कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। अकादमी वर्तमान में अंडर-13, अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 आयु समूहों के अंतर्गत वर्गीकृत 70 से अधिक उभरते फुटबॉलरों की मेजबानी करती है। उभरते फुटबॉलरों को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे, विश्व स्तरीय सुविधाएं, शिक्षा, पोषण, छात्रावास और शीर्ष प्रशिक्षण दैनिक रूप से मिलती है - और यह सब पूरी तरह से मुफ्त प्रदान किया जाता है। अकादमी का समग्र दृष्टिकोण न केवल इन युवा फुटबॉलरों के पोषण पर बल्कि हमारे समाज के भावी विचारकों के रूप में उनके समग्र विकास पर भी केंद्रित है।
हिंदुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण मिश्रा ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि हमारी अकादमी अब आधिकारिक तौर पर देश में सर्वश्रेष्ठ अकादमियों में से एक है। यह मान्यता हमारी पूरी टीम के लिए एक बड़ा सम्मान है। 2017 में, हमने जमीनी स्तर पर राजस्थान फुटबॉल को पुनर्जीवित करने के लक्ष्य के साथ इस पहल की शुरुआत की। छह साल बाद, हमारी अकादमी ने पहले ही दो राष्ट्रीय प्रतिभाएं पैदा की हैं। हम राजस्थान के साथ-साथ भारतीय फुटबॉल में अपना सकारात्मक योगदान जारी रखने के लिए समर्पित रहेंगे।
राजस्थान फुटबॉल एसोसिएशन के सचिव दिलीपसिंह शेखावत ने कहा कि राजस्थान फुटबॉल एसोसिएशन की ओर से, हम एआईएफएफ से एलीट 3-स्टार रेटिंग हासिल करने और भारत में सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल अकादमियों में स्थान पाने पर हिंदुस्तान जिंक की जिंक फुटबॉल अकादमी को हार्दिक बधाई देते हैं। यह न केवल जिंक फुटबॉल के लिए बल्कि पूरे राजस्थान के लिए सम्मान और गर्व का क्षण है। यह हमारे फुटबॉल समुदाय के भीतर विकसित प्रतिबद्धता और असाधारण प्रतिभा को दर्शाता है और राजस्थान में फुटबॉल के उज्ज्वल भविष्य का प्रमाण है।
एलीट श्रेणी की रेटिंग जिंक फुटबॉल अकादमी के लिए आईएसएल और आई-लीग क्लबों की युवा टीमों के साथ प्रतिष्ठित एआईएफएफ यूथ लीग में खेलने का मार्ग प्रशस्त करती है। ये टूर्नामेंट युवा प्रतिभाओं को राष्ट्रीय टीम में शामिल होने का उत्कृष्ट अवसर भी प्रदान करते हैं।
जिंक फुटबॉल अकादमी पहले ही भारत की अंडर-16 और अंडर-17 राष्ट्रीय टीम के लिए दो प्रतिभाएं तैयार कर चुकी है। जिंक फुटबॉल अकादमी ने 2021 में राजस्थान स्टेट मेन्स लीग भी जीती थी। उन्होंने अपने शिक्षाविदों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, जिंक फुटबॉल अकादमी से बोर्ड परीक्षाओं में लगातार दो डीएवी एचजेडएल स्कूल टॉपर्स आए हैं, जो अपने छात्र-एथलीट मॉडल में अकादमी की सफलता और विकास के प्रति इसके समग्र दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है।
हिंदुस्तान जिंक, खेलों से जुड़ा हुआ है और लगभग 5 दशकों से खिलाडिय़ों को बढ़ावा दे रहा है, जब कंपनी ने 1976 में राजस्थान के जावर में अपना फुटबॉल स्टेडियम बनाया था। पिछले 50 वर्षों से, जावर स्टेडियम में हर साल राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट आयोजित किए जा रहे हैं। कंपनी ने पहले भी कई एथलीटों का समर्थन किया है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में देश के लिए कई सम्मान जीते हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like